शक्तिपीठ ज्वालामुखी के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं ने लगाए मां के जयकारे

शक्तिपीठ ज्वालामुखी के कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं ने लगाए मां के जयकारे

ज्वालामुखी (कांगड़ा)
शक्तिपीठ ज्वालामुखी में शनिवार को चैत्र नवरात्रों व हिंदू नव वर्ष का भव्य आगाज झंडा रस्म के साथ किया गया। कार्यकारी मंदिर अधिकारी राजेंद्र कुमार, डीएसपी चंद्रपाल सिंह, मंदिर न्यास सदस्य व पुजारी प्रशांत शर्मा, पुजारी मधुसूदन शर्मा और अन्य कर्मचारियों ने पारंपरिक झंडा रस्म व विधिवत कन्या पूजन कर शहनाई की धुनों पर नवरात्रों का भव्य आगाज किया गया। पहले दिन सुबह 4 बजे से ही मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोल दिए गए। शक्तिपीठ में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली। पांच बजे सुबह आरती के बाद श्रद्धालु व स्थानीय लोग दर्शन के लिए जा सके और नवरात्रि व जागरण करने वाले माता की ज्योति अपने साथ लेकर गए। मेले के पहले दिन पूरे मंदिर परिसर व गर्भ गृह को रंग बिरंगी लाइट्स व फूलों से सजाया गया है।

मां के जयकारों से मां का दरबार गूंज उठा और पूरा वातावरण भक्तिमय बना रहा। डीएसपी ज्वालामुखी चंद्रपाल सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी, होमगार्ड, पुलिसकर्मी और बलंटियर तैनात किए गए हैं और जगह-जगह पर पुलिस का पहरा है। मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

शहर में जगह-जगह ड्रोन के जरिये नजर रखी जा रही है। सुरक्षा की दृष्टि से शहर को छह सेक्टर में बांटा गया है और 200 पुलिस जवान व अतिरिक्त होमगार्ड्स व्यवस्था के लिए तैनात किए गए हैं। 30 अतिरिक्त अस्थाई कर्मी भी मंदिर में सेवाएं दे रहे है। पुजारी व न्यास सदस्य सौरभ शर्मा ने बताया कि आज से चैत्र नवरात्रों का भव्य आगाज हो गया है जोकि 10 अप्रैल तक चलेगा।

पहले दिन काफी संख्या में श्रद्धालुओं व स्थानीय लोगों ने माता ज्वाला की पवित्र ज्योतियों के दर्शन किए और माता की ज्योति घरों में स्थापित की है। इन नवरात्रों का ज्वालाजी में विशेष महत्व है और देश के कोने-कोने से लोग यहां पहुंच कर माता का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं तथा अखंड ज्योति से जागरण व घर में घट स्थापना करते हैं।

कार्यकारी मंदिर अधिकारी व एसीएफ राजेंद्र कुमार ने बताया कि आज से चैत्र नवरात्रों का भव्य आगाज हुआ है, झंडा रस्म व कन्या पूजन के साथ नवरात्र शुरू हुए। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

Related posts