विस मानसून सत्र को लेकर बैठक, लिए गए अहम फैसले

विस मानसून सत्र को लेकर बैठक, लिए गए अहम फैसले

चंडीगढ़
हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र की तैयारियों के मद्देनजर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। विधानसभा सत्र 26 अगस्त से शुरू होने जा रहा है। ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि सभी विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री या स्पीकर कोई भी हो, सभी का कोविड-19 टेस्ट होगा।

विधानसभा सत्र से तीन दिन पहले टेस्ट कराना होगा और निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही एंट्री मिलेगी। विधानसभा के पूरे स्टाफ, पुलिस का कर्मचारी हो, अधिकारी हो, पत्रकार हो। विधानसभा के अंदर एंट्री के लिए सभी को कोविड-19 का नेगेटिव सर्टिफिकेट लाना होगा। इस विषय पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से बात हुई थी।
टेस्ट के लिए स्पेशल कैंप लगाया जाएगा।
ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि विधायक अपने-अपने जिलों में अपना टेस्ट करवाएंगे। सीटिंग अरेंजमेंट में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुसरण होगा। दर्शक दीर्घा इस बार खत्म कर दी जाएगी। स्पीकर गैलरी में भी कोई दर्शक नहीं होगा। अधिकारियों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए जगह आवंटित की जाएगी।

विधानसभा के अंदर सभी पेपरों को सैनिटाइज किया जाएगा। मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर की एक-एक किट विधायकों को और जो विधानसभा में होंगे, सभी को दी जाएगी। पत्रकारों को भी यह किट मुहैया कराई जाएगी। आरोग्य सेतु ऐप सभी के मोबाइल में अनिवार्य होगी।

ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि विधानसभा की तैयारियों को लेकर आगामी 2 दिनों में तीन बैठकें होंगी, जिनमें सुरक्षा अरेंजमेंट, पार्किंग व्यवस्था की समीक्षा होगी। एक बैठक हेल्थ डिपार्टमेंट के डीजी और अधिकारियों के साथ होगी। एक बैठक पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट के साथ होगी जिसमें मीडिया की व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी।

हमारा मकसद सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन रखना है। विधानसभा के एंट्री पॉइंट पर सैनिटाइजर और शू रैप डिस्पेंसर होंगे। सभी विभागों से निवेदन करेंगे कि उनके कम से कम कर्मचारी विधानसभा में आएं। एमएलए हॉस्टल को सत्र से तीन दिन पहले बंद करके सैनिटाइज किया जाएगा।

ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विधानसभा परिसर के अंदर सभी अकेले आएं। मंत्री भी उसी निजी स्टाफ को लेकर आए जिस की ज्यादा जरूरत है। विधानसभा परिसर के अंदर विपक्ष को किसी तरह के प्रोटेस्ट की परमिशन नहीं होगी। विधानसभा परिसर के बाहर प्रोटेस्ट कर सकते हैं। विधानसभा सदन के अंदर कानून की मर्यादा नियम का पालन करना , वह सभी का कर्तव्य है। मुझे पूरी उम्मीद है कि सदन के अंदर शांतिपूर्ण ढंग से अच्छे ढंग से अच्छी चर्चा के साथ चलेगा।

 

Related posts