विश्व धरोहर को रेल बजट से आस

सोलन। रेल बजट को लेकर इस बार वर्ल्ड कालका-शिमला ट्रैक के लिए भी कुछ नया होने की आस जगी है। आजादी से लेकर आज तक वर्ल्ड हेरिटेज के नाम के सिवाय इसे ज्यादा कुछ नहीं मिला। विश्व धरोहर ट्रेक में पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा में कुछ न कुछ कमी देखी गई है। सोलन रेलवे स्टेशन में रोजाना 200 से 250 के करीब यात्री रोजाना आवाजाही करते है। लेकिन इसके बावजूद भी स्टेशन में सुविधाओं का अभाव है। स्टेशन पर ट्रेन के इंतजार करने वाले यात्रियों को अक्सर खड़े हो कर ही ट्रेनों को इंतजार करना पड़ता है। स्टेशन पर कुछ कुर्सियां लगी भी हैं मगर उनकी स्थिति दयनीय हो चुकी है। जिन पर यात्री बैठने की बजाय खड़े रहने ज्यादा अधिक ठीक समझते हैं। इसके अतिरिक्त यात्रियों के लिए पीने के पानी की कोई सुविधा तो है मगर नलों में पानी आने की गारंटी नहीं है। स्टेशन पर शौचालय की सुविधा भी काफी दयनीय है। यहां एक टूटा हुआ शौचालय था पिछले तीन महीनों से बंद पड़ा हुआ है। स्टेशन में यात्रियों की समस्या के समाधान के लिए विभाग की ओर किसी भी प्रकार की कोई विशेष कमेटी का गठन नहीं किया गया है।

लोगों से बातचीत
केस01- सोलन से कालका जा रहे यात्री मोहन पाठक ने बताया कि स्टेशन में सबसे अधिक पानी की समस्या है। यदि स्टेशन में पानी की सुविधा का अभाव है। उनका कहना है कि यहां पर दो नल हैं मगर पानी एक में भी नहीं आता।
केस02- दिल्ली निवासी मोनिका ने बताया कि सोलन के स्टेशन में शौचालय की सुविधा नहीं है। महिलाओं के लिए इससे सबसे अधिक दिक्कत आती हैं।
केस03-धर्मपुर निवासी महेंद्र सिंह ने बताया कि वह सोलन में सरकारी विभाग में कार्यरत हैं तथा धर्मपुर से प्रतिदिन रेल में ही आवाजाही करते हैं। हर बार बजट आने पर आस जगती है मगर मिलता कुछ नहीं। इस बार भी यही सब कुछ होने वाला है।

Related posts