विश्वविद्यालय: 16 जुलाई से स्नातक और 18 से शुरू होंगी स्नातकोत्तर की कक्षाएं, सरकार ने दी हरी झंडी

विश्वविद्यालय: 16 जुलाई से स्नातक और 18 से शुरू होंगी स्नातकोत्तर की कक्षाएं, सरकार ने दी हरी झंडी

शिमला
सरकार ने मंडी विश्वविद्यालय में 16 जुलाई से अंडर ग्रेजुएशन और 18 जुलाई से पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षाएं शुरू करने को भी हरी झंडी दे दी है। मंडी विश्वविद्यालय प्रबंधन को शिक्षकों और गैर शिक्षकों की भर्तियों की प्रक्रिया भी जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

छह स्कूल प्रभारियों को जारी होंगे नोटिस
हिमाचल प्रदेश के सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी में शामिल किए गए पांच जिलों के निजी और सरकारी कॉलेजों को नई संबद्धता नहीं करवानी होगी। राज्य विश्वविद्यालय शिमला से मिली संबद्धता ही नए शैक्षणिक सत्र के लिए मान्य रहेगी। मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया है। सरकार ने मंडी विश्वविद्यालय में 16 जुलाई से अंडर ग्रेजुएशन और 18 जुलाई से पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षाएं शुरू करने को भी हरी झंडी दे दी है। मंडी विश्वविद्यालय प्रबंधन को शिक्षकों और गैर शिक्षकों की भर्तियों की प्रक्रिया भी जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं। फैसला लिया कि मंडी विश्वविद्यालय में आने वाले मंडी, कांगड़ा, कुल्लू, चंबा और लाहौल-स्पीति जिले के कॉलेजों को दोबारा से संबद्धता केे लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

शिमला विश्वविद्यालय से हुई इन कॉलेजों की संबद्धता ही मंडी विश्वविद्यालय में भी जारी रहेगी। अब नए शैक्षणिक सत्र से प्रदेश के दोनों राज्य विश्वविद्यालय शिमला और मंडी अपनी-अपनी व्यवस्थाओं के अनुसार ही परीक्षाएं लेंगे। परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए भी इन दोनों विश्वविद्यालयों को एक-दूसरे का अनुसरण करने की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार ने मंडी विश्वविद्यालय में पांच जिलों के 137 और शिमला विश्वविद्यालय में सात जिलों के 165 कॉलेजों का बंटवारा किया है। शिमला विश्वविद्यालय में शिमला, सोलन, सिरमौर, हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना और किन्नौर जिला के कॉलेज शामिल किए गए हैं। प्रधान सचिव शिक्षा डॉ. रजनीश ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 से दोनों विश्वविद्यालय अलग-अलग कार्य करना शुरू करेंगे। मंडी विश्वविद्यालय में आवश्यकता अनुसार शिक्षकों और गैर शिक्षकों की भर्ती को भी मंजूरी दे दी गई है।

Related posts