विधार्थियों की नौकरी से पहले इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से बधाई जाएगी दक्षता

विधार्थियों की नौकरी से पहले इंटर्नशिप प्रोग्राम के माध्यम से बधाई जाएगी दक्षता

हमीरपुर
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का प्रशिक्षण और नियुक्ति विभाग इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। एनआईटी हमीरपुर में देशभर के बारह विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी इंटर्नशिप करेंगे।

तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थी नौकरी से पूर्व सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस और रसायन विज्ञान समेत अन्य विभिन्न विभागों की बारीकियों को जानेंगे और इन क्षेत्रों में दक्ष बनेंगे। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान(एनआईटी) हमीरपुर का प्रशिक्षण और नियुक्ति विभाग इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। एनआईटी हमीरपुर में देशभर के बारह विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी इंटर्नशिप करेंगे। एनआईटी प्रशासन ने इंटर्नशिप के लिए चयनित विद्यार्थियों की सूची संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। चयनित विद्यार्थी यहां दो माह से लेकर छह माह तक अल्प अवधि प्रशिक्षण कोर्स में दाखिला लेंगे।

दो माह के प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय विद्यार्थियों से ऑन कैंपस के लिए 8,000 रुपये और ऑफ कैंपस माध्यम से प्रशिक्षण के लिए 2,000 रुपये शुल्क, जबकि छह माह तक के इंटर्नशिप प्रोग्राम में विद्यार्थियों से 20,000 रुपये ऑन कैंपस और 6,000 रुपये ऑफ कैंपस शुल्क वसूला जाएगा।

इसी तरह दो माह के इंटर्नशिप कोर्स में अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों से 500 डॉलर ऑन कैंपस और 100 डालर ऑफ कैंपस, जबकि छह माह के ऑन कैंपस के लिए 1,000 डॉलर और ऑफ कैंपस के लिए 300 डॉलर शुल्क वसूला जाएगा। दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को संबंधित विभागों के एचओडी से संपर्क करना होगा। एमओयू हस्ताक्षरित संस्थानों के विद्यार्थियों को इंटर्नशिप शुल्क में पचास फीसदी की छूट मिलेगी, अन्य संस्थानों के विद्यार्थियों से पूरा शुल्क वसूला जाएगा। संवाद

इन संस्थानों के विद्यार्थियों का हुआ चयन
एनआईटी त्रिची के विद्यार्थी कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, पीआईईएमआर इंदौर और जवाहर लाल नेहरू राजकीय महाविद्यालय सुंदरनगर के विद्यार्थी सिविल इंजीनियरिंग, आईआईएसईआर तरुपति आंध्र प्रदेश के विद्यार्थी फिजिक्स एंड फोटोनिक्स साइंस में, थापर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पंजाब और एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी तमिलनाडु के विद्यार्थी केमिस्ट्री में, एमआईटी विवि नोयडा और लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर के विद्यार्थी कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में, वीरमाता जीजावाई टेक्नोलॉजिक्ल इंस्टीट्यूट मुंबई के विद्यार्थी मैथ एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग में प्रशिक्षण हासिल करेंगे।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का प्रशिक्षण और नियुक्ति विभाग इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। एनआईटी हमीरपुर में देशभर के बारह विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थी इंटर्नशिप करेंगे। – प्रो. एचएम सूर्यवंशी, निदेशक, एनआईटी हमीरपुर।

Related posts