विद्यार्थी देंगे 10वीं-12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं

विद्यार्थी देंगे 10वीं-12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं

धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से अप्रैल में ली जाने वाली सालाना परीक्षाओं में प्रदेश के ढाई लाख विद्यार्थी बैठेंगे। परीक्षाओं के लिए करीब 2075 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरों से लेस होंगे। कोविड काल में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है। अभी भी यह क्रम जारी है। 

अप्रैल में बोर्ड की दसवीं और जमा दो की नियमित और एसओएस की वार्षिक परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए नियमित 1 लाख 13 हजार 870 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण करवाया है। एसओएस के तहत अभी 13 हजार 774 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हुए हैं। एसओएस के तहत पंजीकृत छात्र-छात्राओं का आंकड़ा बढ़ सकता है। जमा दो कक्षा के लिए 97 हजार 863 नियमित विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

एसओएस के तहत 12 हजार 515 विद्यार्थियों का पंजीकरण हुआ है। बोर्ड परीक्षा केंद्रों में भी इजाफा करेगा। पहले बोर्ड के पास 2042 परीक्षा केंद्र चिह्नित थे। इनमें 10वीं-12वीं की वार्षिक परीक्षाएं करवाई जाती थीं, लेकिन इस बार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करवाए जाने वाली परीक्षाओं के कारण परीक्षा केंद्रों में इजाफा किया गया है। परीक्षा केंद्र बढ़कर करीब 2075 हो सकते हैं। 

कोविड काल में हो रहीं वार्षिक परीक्षाओं के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है। वर्ष 2020 में बोर्ड ने 2042 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षाएं करवाई थीं। इस बार 30-35 परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाएंगे। बोर्ड के पास अभी तक करीब ढाई लाख छात्र-छात्राएं दसवीं और जमा दो कक्षाओं की परीक्षा देने के लिए पंजीकृत हुए हैं। – डॉ. सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष, स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला।

Related posts