विदेशों से हिमाचल लौटे 430 लोगों में नहीं पाया गया ओमिक्रॉन वेरियंट

विदेशों से हिमाचल लौटे 430 लोगों में नहीं पाया गया ओमिक्रॉन वेरियंट

शिमला

विदेशों से हिमाचल प्रदेश लौटे 430 लोगों में ओमिक्रॉन वेरियंट नहीं मिला है। राष्ट्रीय बीमारी नियंत्रक केंद्र दिल्ली से यह रिपोर्ट मिली है। कुल साढ़े पांच सौ सैंपल जांच के लिए भेजे हैं। अन्य की रिपोर्ट आनी बाकी है। विदेशों से आ रहे लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन किया जा रहा है। उपायुक्त और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को प्रतिदिन इनके स्वास्थ्य की रिपोर्ट सरकार को भेजने के लिए कहा है।  बुधवार को मुख्य सचिव रामसुभग सिंह ने स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी को बुलाकर मामला डिस्कस किया। ओमिक्रॉन वेरियंट की आशंका के चलते सरकार ने उपायुक्तों और सीएमओ को प्रतिदिन सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजने को कहा है।

विदेशों से लौटने वालों के अलावा दूसरी डोज के बाद भी पॉजिटिव आने वाले लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजने को कहा है। सरकार ने जिला कांगड़ा, चंबा, सिरमौर और बद्दी में सतर्कता बढ़ा दी है। बाहर से आने वाले लोगों के दस्तावेज जांचे जा रहे हैं। सरकार ने प्रतिदिन 7 हजार लोगों के सैंपल करने को कहा है। आगामी कैबिनेट बैठक में ओमिक्रॉन वेरियंट को लेकर स्वास्थ्य सचिव और शिक्षा सचिव प्रस्तुति देंगे। आमिक्रॉन वेरियंट अन्य वेरियंट से तेजी से फैलता है। नए वेरियंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में टीमें गठित की हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया गया है।   

हिमाचल में नहीं रुक रहे कोरोना के मामले
हिमाचल में नए कोरोना के मामलों पर अंकुश नहीं लग रहा है। प्रतिदिन सौ से ज्यादा लोग पॉजिटिव आ रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले जिला कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर से आ रहे हैं। इन जिलों में सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। 

Related posts