लॉकडाउनः सांबा, बाड़ी ब्राह्मणा और घगवाल में आज से 

जम्मू/श्रीनगर

demo pic

कोरोना वायरस को तेजी से फैलते देख कश्मीर संभाग के सभी 10 जिलों में बुधवार शाम से 27 जुलाई तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। बागवानी-कृषि गतिविधियों और जरूरी सामान की आपूर्ति वाले वाहनों को इससे छूट रहेगी। वहीं, जम्मू संभाग के सांबा जिले में जिला प्रशासन ने विजयपुर के बाद सांबा, बाड़ी ब्राह्मणा और घगवाल तहसील में वीरवार से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। सांबा जिले की तीन तहसीलों में आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं को छोड़ सभी गतिविधियां 26 जुलाई तक बंद रहेंगी।

कश्मीर के मंडलायुक्त पांडुरंग के पोले ने बताया कि घाटी में किसी भी जिले में छूट नहीं दी जाएगी। हर जिले में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच बुधवार शाम से ही श्रीनगर शहर में पुलिस वाहन हरकत में आ गए और लॉकडाउन की मुनादी कर दी गई। अनलॉक 2.0 के बाद कश्मीर में कोविड 19 के संक्रमित मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। प्रदेश में अब तक 15000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। कश्मीर संभाग में 250 तक लोगों की मौत हो चुकी है। डॉक्टरों और सिविल सोसायटी के सदस्यों ने दोबारा लॉकडाउन की अपील की थी।
सांबा में औद्योगिक क्षेत्र को छूट
सांबा के औद्योगिक क्षेत्र सिडको को छोड़कर अन्य इलाकों में केवल आवश्यक सेवाएं, डॉक्टरों के क्लीनिक-लैब और दवा की दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी। किराना, दूध, बेकरी, फल और सब्जी की दुकानें सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगी। वाहनों की आवाजाही पर सख्ती से पाबंदियां लागू की जाएंगी।

जम्मू और उधमपुर में वीकेंड लॉकडाउन कल से
जम्मू और उधमपुर जिले में शुक्रवार की शाम वीकेंड लॉकडाउन शुरू होगा, जो सोमवार सुबह तक लागू रहेगा। जम्मू में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक 60 घंटे का लॉकडाउन होगा। इस दौरान आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं की ही इजाजत दी जाएगी। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्री टिकट दिखाकर और स्टाफ पहचान पत्र दिखाकर आ-जा सकेंगे। आवश्यक सेवाओं वाले सरकारी विभागों के कर्मचारियों को भी पहचान पत्र दिखाना होगा। पेट्रोल, डीजल, एलपीजी टैंकरों और जरूरी पदार्थों को लेकर जा रहे वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी। उधमपुर में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।

 

Related posts