लैब है नहीं और पढ़ रहे कंप्यूटर शिक्षा

सोलन । जिला सोलन में बिना आईसीटी (इंफोरमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नालाजी) लैब के आईटी स्टूडेंट्स को शिक्षा मुहैया करवाने वाले स्कूल मुखियाओं पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की गाज गिर सकती है। शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक महज 42 सीनियर सेकेंडरी और हाई स्कूल बिना आईसीटी लैब है। शेष में लैब की सुविधा नहीं हो पाई है। आईटी शिक्षा मुहैया करवाने वाले स्कूलों में आईसीटी लैब का होना अनिवार्य है। बिना इन लैब के स्कूलों में आईटी शिक्षा सार्थक नहीं है।
18 मई को शिक्षा निदेशालय से जिला सोलन के ऐसे स्कूलों की सूची तलब की गई है। निर्देशों के बावजूद आईसीटी लैब स्थापित न कर पाने वाले स्कूल प्रबंधनों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा गया है। इस संबंध में उच्च शिक्षा उपनिदेशक सोलन गुरदयाल सिंह बग्गा ने कहा कि इस संबंध में स्कूल प्रबंधनों को सूचना मुहैया करवा दी गई है। जल्द ही ऐसे स्कूलों में आईसीटी लैब स्थापित किए जा रहे हैं। इसी सत्र से शिक्षा अनिवार्य हुई है।

105 स्कूलों में नहीं लैब
सोलन । जिला सोलन में सीनियर सेकेंडरी और हाई स्कूलों की संख्या 147 है। 92 सीनियर सेकेंडरी और 55 हाई स्कूल शामिल हैं। ऐसे में 42 स्कूलों में ही आईसीटी लैब हैं। जिसमें 10 हजार से अधिक स्कूली विद्यार्थी आईटी की शिक्षा हासिल कर रहे हैं।

यह है आईसीटी लैब
आईसीटी लैब आईटी विद्यार्थियों के बैठने की जगह है। जहां पर विद्यार्थियों को कंप्यूटर संबंधी प्रेक्टिकल करवाए जाते हैं। वहीं थ्यूरी की जानकारी भी मुहैया करवाई जाती है। बिना इस लैब के प्रेक्टिकल की सही जानकारी मुहैया नहीं हो सकती।

Related posts