लाइफ ऑफ पाई’ रचेगी इतिहास, ऑस्कर में मिले 11 नामांकन!

लॉस एंजिलिस में एक समारोह में 85वें ऑस्कर अवॉर्ड के नामांकनों की घोषणा कर दी गई है। भारत पर बेस्ड आंग ली के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘लाइफ ऑफ पाई’ को 11 नामांकन मिले हैं। हॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग की राजनीतिक ड्रामा फिल्म ‘लिंकन’ ऑस्कर के लिए 12 नामांकनों के साथ पहले स्थान पर है, जबकि ‘लाइफ ऑफ पाई’ 11 नामांकनों के साथ दूसरे नंबर पर है।

इसमें इंडियन ऐक्टर सूरज शर्मा, इरफान खान और एक्ट्रेस के रूप में तब्बू ने काम किया है। ‘लाइफ ऑफ पाई’ बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर की कैटेगरी में भी नॉमिनेट हुई है।

गौरतलब है कि एक्टिंग में फिल्म को कोई नॉमिनेशन नहीं मिल सका। फिल्म में पाई की लोरी को ऑस्कर के बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में जगह मिली है। यह लोरी भारतीय संगीतज्ञ बॉम्बे जयश्री रामनाथ ने लिखी है। माइकल डाना ने इसे कंपोज किया है। इसे बेस्ट ऑरिजनल स्कोर में भी नॉमिनेट क किया गया है। इसके अलावा ‘लाइफ ऑफ पाई’ को बेस्ट अडाप्टेड स्क्रीनप्ले, सिनेमेटोग्राफी, प्रॉडक्शन डिजाइन, फिल्म एडिटिंग, साउंड एडिटिंग, साउंड मिक्सिंग और विजुअल अफेक्ट्स के लिए भी नामांकन मिला है। विजेताओं की घोषणा लॉस एंजिलिस में 24 फरवरी को की जाएगी।

Related posts