राहुल यदि देश का नेतृत्व करें, तो यह हर देशवासी के हित में होगा’

भोपाल: केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान समिति अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राहुल गांधी को अगला प्रधानमंत्री बनाए जाने की वकालत करते हुए कहा कि यदि वह देश का नेतृत्व करते हैं, तो यह हर देशवासी के हित में होगा। सेंट्रल प्रेस क्लब द्वारा आज यहां आयोजित ‘प्रेस से मिलए’ कार्यक्रम में संवाददाताओं से सिंधिया ने कहा, ‘‘वैसे तो राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने संबंधी मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी और वह (राहुल) स्वयं निर्णय लेंगे, लेकिन एक नौजवान के तौर पर मुझे लगता है कि यदि वह देश का नेतृत्व करें, तो यह हर देशवासी के हित में होगा’’।

सिंधिया के बारे में भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस ने उन्हें विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान समिति अध्यक्ष बनाकर (एक तरह से मुख्यमंत्री के तौर पर पेश कर) एक आदिवासी नेता (प्रदेश अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया) का हक मारा है। इस बारे में सिंधिया ने कहा ‘‘मैं भाजपा से पूछना चाहता हूं कि कांग्रेस ने शिवभानु सोलंकी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था और जमुनादेवी को विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया था तथा कांतिलाल भूरिया को कैबिनेट मंत्री और फिर पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष (सभी आदिवासी) बनाया, लेकिन उसने (भाजपा) अपनी पार्टी में आदिवासी नेताओं को कौन-सा सम्मान दिया’’।

सिंधिया ने कहा कि भाजपा पहले अपने गिरहबान में झांके, फिर हम पर आरोप लगाए। वह (सिंधिया) और भूरिया एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, भाजपा की हमारे बीच दरार पैदा करने की नीति कभी सफल नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस के सभी नेता एकजुट हैं और भाजपा सरकार को उखाड़ फेंकने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। विधानसभा चुनाव के लिए केवल दो माह शेष हैं और इतने कम समय में प्रचार की जिम्मेदारी की चुनौती से सिंधिया कैसे निपटेंगे ? इस पर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति अध्यक्ष ने कहा, ‘‘चुनौतियों से निपटने के लिए हम सब कार्यकर्ता एवं नेता एकजुट हैं और समन्वय एवं सामंजस्य से काम कर रहे हैं।’’

सिंधिया ने कहा कि आज तड़के तीन बजे तक बैठकर समिति के सदस्यों ने सभी वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जो कदम तय किए हैं, उन्हें उनकी कामयाबी का भरोसा है। यह पूछने पर कि क्या वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरेंगे, सिंधिया ने कहा कि वह सदा से ही पार्टी का आदेश मानते रहे हैं और पार्टी उनके लिए जो कुछ तय करेगी, उसका पालन करने के लिए वह हमेशा तैयार हैं। कांग्रेस पर ‘गंदी राजनीति’ करने के भाजपा के आरोप पर सिंधिया ने कहा कि प्रदेश की जनता जानती है कि कौन क्या करता है। कांग्रेस ने सदैव ही सकारात्मक राजनीति की है और लोग इसे भी जानते हैं।

भाजपा द्वारा उसकी सरकार के दस साल और कांग्रेस सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के दस सालों के कार्यकाल की तुलना करने को लेकर एक सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि कांग्रेस की पूर्व सरकार ने तो सत्ता का विकेन्द्रीकरण किया था, लेकिन इन्होंने (भाजपा सरकार) भ्रष्टाचार का विकेन्द्रीकरण कर दिया जिससे प्रदेश की जनता बुरी तरह प्रभावित है। यदि तुलना ही करना है, तो हम भाजपा की पूर्व पटवा सरकार और वर्तमान सरकार के तीन साल की तुलना करेंगे। कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह की इस विधानसभा चुनाव में भूमिका पूछने पर चुनाव प्रचार अभियान समिति अध्यक्ष ने कहा, ‘‘वह हमारे सर्वमान्य नेता हैं, मेरे बुजुर्ग हैं, हम सब मिलकर काम कर रहे हैं। कल की बैठक में मैने जो भी सुझाव दिए हैं, वे सभी वरिष्ठ नेताओं से व्यक्तिगत विचार-विमर्श के बाद ही दिए हैं’’।

Related posts