राहुल की ताजपोशी पर एआईसीसी ने लगाई मुहर

जयपुर: कांग्रेस में राहुल गांधी की नंबर दो पर ताजपोशी पर आज अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने अपनी मुहर लगा दी। यहां एआईसीसी की बैठक शुरू होते ही बिडला आडिटोरियम राहुल गांधी जिंदाबाद के नारों से गूंजने लगा और सदस्यों ने गांधी को पार्टी उपाध्यक्ष बनाये जाने पर खुशी जाहिर करनी शुरू कर दी। सदस्यों के उत्साह को देखते हुए महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि कार्यसमिति के इस निर्णय को इस बैठक में रखने की संवैधनिक बाध्यता नहीं है फिर भी वह इसे सदस्यों के सामने रखते हैं।

इस पर बैठक में मौजूद करीब 1200 सदस्यों ने हाथ उठाकर इस निर्णय का समर्थन किया और उसके बाद आडिटोरियम राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे और तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजने लगा। कई सदस्य मारे उत्साह के झूमने लगे। मंच पर मौजूद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, गांधी तथा अन्य नेता काफी देर तक इस माहौल को देखते रहे। द्विवेदी ने कई बार सदस्यों से शांति बनाने की अपील की लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ।

इस पर गांधी ने खड़े होकर सदस्यों का अभिवादन किया जिस पर बैठक में शांति स्थापित हो पायी। इससे पहले द्विवेदी ने कहा कि यह बैठक कई तरह से ऐतिहासिक है। यह वर्तमान और भविय के लिये तो ऐतिहासिक है यह परंपरा और घटनाक्रम को लेकर भी ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि गांधी को उपाध्यक्ष बनाने के फैसले का पूरे देश में स्वागत हुआ। इसका केवल कांग्रेस कार्यकर्त्तार्ओं ने ही नहीं बल्कि सभी लोगों विशेषकर युवाओं ने खासतौर पर स्वागत किया है।

Related posts