राहत: एपीएल और टैक्स कार्ड धारकों का राशन कोटा बढ़ा

राहत: एपीएल और टैक्स कार्ड धारकों का राशन कोटा बढ़ा

हमीरपुर

हिमाचल प्रदेश के एपीएल और आयकर देने वाले कार्डधारकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने इस वर्ग के उपभोक्ताओं को मिलने वाले चावल और आटा का कोटा 500-500 ग्राम बढ़ा दिया है। इन राशन कार्ड धारकों को अब दिसंबर में 13 किलोग्राम के बजाय 13 किलो 500 ग्राम आटा प्रति कार्ड दिया जाएगा। वहीं चावल अब साढ़े 6 किलो प्रति कार्ड मिलेंगे। पूर्व में 13 किलो आटा और छह किलो चावल मिलते थे। हालांकि  एपीएल-टी के अलावा दूसरे कार्ड धारकों बीपीएल, एएवाई व पीएचएच एनएफएसए के उपभोक्ताओं के राशन कोटे में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इन्हें पहले की तरह ही राशन मिलेगा। इसके अलावा इन एनएफएसए राशन कार्ड उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा पांच किलो मुफ्त अनाज भी अब मार्च तक मिलता रहेगा।

सरकार की ओर से इन्हें मुफ्त राशन में दो किलो चावल व तीन किलो गेहूं प्रति कार्ड मेंबर उपलब्ध करवाया जा रहा है। वहीं फेस्टिवल यानी दिवाली पर मिलने वाली अतिरिक्त चीनी का कोटा भी सभी कार्डधारकों को दिसंबर में मिलेगा। चीनी की खेप भी राज्यों के सिविल सप्लाई गोदामों में पहुंच चुकी है। हालांकि इस बार उपभोक्ताओं को फेस्टिवल की अतिरिक्त चीनी कार्ड के सदस्यों की बजाय प्रति कार्ड उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा दालों की सप्लाई भी गोदामों में पहुंच गई है। खाद्य आपूर्ति विभाग ने डिपोधारकों को भी निर्देश दिए हैं कि बिना अंगूठा या ओटीपी के राशन वितरित न किया जाए, अन्यथा कार्रवाई तय है।

एपीएल और टैक्स कार्ड धारकों को डिपुओं में मिलने वाले आटे का कोटा बढ़ाया गया है। दिसंबर में इन्हें साढ़े 13 किलोग्राम आटा व चावल साढ़े 6 किलोग्राम प्रति कार्ड मिलेंगे। फेस्टिवल की चीनी भी आधा किलो अतिरिक्त प्रति कार्ड दिसंबर में मिलेगी।
-अरविंद शर्मा, जिला खाद्य नियंत्रक हमीरपुर।

Related posts