राष्ट्रपति की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे एक हजार से ज्यादा पुलिस कर्मचारी

राष्ट्रपति की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे एक हजार से ज्यादा पुलिस कर्मचारी

शिमला
16 से 20 सितंबर के बीच प्रस्तावित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को लेकर हिमाचल प्रदेश पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया है। जानकारी के अनुसार करीब एक हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों और अधिकारियों को राष्ट्रपति के दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाया जाएगा। ये रिट्रीट के बाहर से लेकर राजभवन और विधानसभा में होने वाले कार्यक्रमों के अलावा जुब्बड़हट्टी, कल्याणी और अनाडेल हेलीपैड के बाहर भी सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे।

वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर इस दौरान राष्ट्रपति की मूवमेंट को देखते हुए सड़कों और उनके आसपास की ऊंची इमारतों पर भी पुलिस कर्मी व स्नाइपर तैनात किए जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि इस सुरक्षा प्लान को पिछले सालों के दौरों के दौरान की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर और बेहतर किया गया है। चूंकि, इस बार राष्ट्रपति की शहर में मूवमेंट रहनी है।

ऐसे में सड़कों की स्थिति और रास्तों में आने वाले संवेदनशील स्थानों पर अभी से खुफिया एजेंसियों ने नजर रखना शुरू कर दिया है। पर्यटन कारोबारियों को भी आने वालों की उचित आईडी के आधार पर एंट्री करने और किसी संदिग्ध की जानकारी मिलने पर साझा करने को भी कहा गया है। चूंकि, राष्ट्रपति तीनों सेनाओं के प्रमुख होते हैं। ऐसे में सेना और आर्मी इंटेलिजेंस के अलावा आईबी भी सक्रिय हो गई है।

Related posts