रात के अंधेरे में चल रही खैरों पर कुल्हाड़ी

स्वारघाट (बिलासपुर)। खैर कटान की अनुमति की आड़ में खैर माफिया भी सक्रिय हो गया है। रात के अंधेरे में सरकारी भूमि पर लगे खैर के पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलाई जा रही है। गत वीरवार तड़के झंडूता में खैर की लकड़ी से लदा ट्रक पकड़ा गया था। वीरवार व शुक्रवार की मध्यरात्रि पंजाब से सटी बैहल पंचायत में दो लोगों को खैर के मोच्छों समेत पकड़ा गया। वन विभाग ने उनसे जुरमाना वसूला है।
जानकारी के अनुसार वन विभाग को स्वारघाट वन परिक्षेत्र में खैर व अन्य लकड़ी के अवैध कटान की शिकायत मिली थी। इस सूचना के आधार पर वीरवार व शुक्रवार की मध्यरात्रि स्वाहण के वन खंड अधिकारी नंदलाल की अगुवाई में पवन, ताराचंद व अमरचंद ने बैहल के पास नाका लगा रखा था। रात के अंधेरे में जंगल से खैर के मोच्छे लेकर निकले दो लोग पंजाब की ओर रवाना हुए। वन विभाग की टीम को देख उन्होंने भागने का प्रयास किया, लेकिन वे दबोच लिए गए। स्वारघाट के वन परिक्षेत्राधिकारी रूपलाल ठाकुर ने पुष्टि करते हुए बताया कि खैर की तस्करी के मामले में दो लोग पकड़े गए हैं। उनसे जुरमाने के रूप में 25,448 रुपए वसूले गए हैं। खैर का अवैध कटान करने व वन संपदा को नुकसान पहुंचाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे।
गौरतलब है कि इन दिनों जिले के कई क्षेत्रों को खैर कटान के लिए खोला गया है। निजी भूमि से खैर काटने की अनुमति की आड़ में खैर माफिया सरकारी व वन भूमि पर लगे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चला रहा है। गत वीरवार तड़के झंडूता में भी खैर की लकड़ी से लदा एक ट्रक पकड़ा गया था। इसके अलावा भी इस तरह के कई अन्य मामले सामने आ चुके हैं।

Related posts