योजना की सफलता के लिए जागरूकता अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका : राजिंदर चौधरी, एडीजी,पीआईबी

योजना की सफलता के लिए जागरूकता अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका : राजिंदर चौधरी, एडीजी,पीआईबी

पत्र सूचना कार्यालय द्वारा आकाशवाणी शिमला में अंतर-मीडिया प्रचार समन्वय समिति (IMPCC) की बैठक में सरकारी योजनाओं के कवरेज और फीडबैक पर हुआ विमर्श

अंतर-मीडिया प्रचार समन्वय समिति (IMPCC) की बैठक आज आकाशवाणी शिमला के सभागार में हुई। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त महानिदेशक (क्षेत्र) पीआईबी (उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र)श्री राजेंद्र चौधरी ने की।  बैठक के दौरानविभिन्न कार्रवाई बिंदुओं पर चर्चा की गई और कवरेज और फीडबैक रणनीति तैयार करने में विभिन्न विभागों की सहायता के लिए सुझाव दिए गए।

प्रचार क्षेत्र में सूचना और प्रसारण मंत्रालय और केंद्र सरकार व राज्य सरकार के विभागों की विभिन्न इकाइयों के बीच अंतर-मीडिया संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए एडीजी राजिंदर चौधरी ने सफलता और उपलब्धियों की पहचान करनेउन्हें अच्छी तरह से पैकेज करने और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर विस्तारित करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने जनता का ध्यान आकर्षित करने और जनता के बीच अधिक उत्साह पैदा करने के लिए प्रासंगिक सामग्री को उजागर करने के महत्व पर भी बल दिया।

image.png

श्री चौधरी ने जनता के मध्य अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का अधिक से अधिक उपयोग करने पर जोर दिया। उन्होंने बैठक में शामिल प्रतिनिधियों/ विभागों से आग्रह किया कि  जनता के बीच उचित प्रसार और जागरूकता के लिए वे पीआईबीदूरदर्शन और आकाशवाणी के साथअपनी उपलब्धियों और सफलता की कहानियों के बारे में जानकारी साझा करें। उन्होंने समेकित प्रयास के रूप में इसका सामूहिक प्रचार-प्रसार करने के लिए हर महीने सर्वसहमति से एजेंडा तय करने का भी सुझाव दिया।

इंटर मीडिया प्रचार समन्वय समिति (IMPCC) की बैठक में सूचना और प्रसारण मंत्रालय और राज्य निदेशालय की मीडिया इकाइयों की सक्रिय भूमिका के साथ सभी राज्य और केंद्र सरकार के विभागों की विभिन्न गतिविधियों को निष्पादित करने में तालमेल सुनिश्चित करने के लिए सदस्य विभागों के बीच समन्वय और सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया गया है।

image.png

पत्र सूचना कार्यालय शिमला के उप निदेशक संजय कुमार ने कार्यक्रम का संचालन किया । उन्होंने आईएमपीसीसी के मंच का इस्तेमाल सकारात्मक व सुधारात्मक सुझाव हेतु करने पर बल दिया। श्री सुखचैन सिंहसहायक निदेशकपीआईबी शिमला ने शिमला में पीआईबी की मुख्य गतिविधियों का अवलोकन प्रदान किया और विकासात्मक कहानियों के लिए सार्थक जानकारी प्रदान करने के लिए विभागों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

बैठक में प्रचार कार्यक्रमों को अधिक आकर्षक तरीके से डिजाइन करके और जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए सफलता की कहानियों के माध्यम से योजनाओं को उजागर करके इस उद्देश्य को प्राप्त करने की रणनीति पर जोर दिया गया। कवरेज और फीडबैक रणनीति तैयार करने में विभिन्न विभागों की सहायता के लिए सुझाव दिए गए।

समिति ने निष्कर्ष निकाला कि कार्यक्रमों की सफलता सूचना की उचित पैकेजिंग पर निर्भर करती है और इस उद्देश्य को प्राप्त करने के तरीकों का सुझाव देती है। बैठक में सरकार की विभिन्न योजनाओं और नीतियों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए विभागोंपीआईबी और मीडिया के बीच एक बेहतर इंटरफेस बनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।

 

योजना की सफलता के लिए जागरूकता अभियान की महत्वपूर्ण भूमिका : राजिंदर चौधरी, एडीजी,पीआईबी

बैठक में डाक सेवाओं के निदेशक सर्वश्री बिशन सिंहपशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ अविनाश शर्मादूरदर्शन शिमला के संयुक्त निदेशक प्रीतम सिंहआकशवाणी शिमला के सहायक निदेशक रितेश कपूरइग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ जोगिन्दर यादवराष्ट्रिय सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक सुधीर कुमारस्वास्थ्य निदेशालय के उप निदेशक डॉ ऐन के भारद्वाज, ESOMSA हिमाचल प्रदेश के उप निदेशक सुरेश शर्माकेंद्रीय संचार ब्यूरो चंडीगढ़ की उप निदेशक संगीता जोशीआयुष विभाग के उप निदेशक डॉ राजेश शर्माहिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ रणवीर वर्मानाबार्ड के जनसम्पर्क अधिकारी हरिंदर सिंहहिमऊर्जा के जनसम्पर्क अधिकारी पन्ना लाल शर्मा और अन्य सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में 40 विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Related posts