यूपीए एकजुट, बहुमत हमारे साथः प्रधानमंत्री

रिटेल में एफडीआई पर जारी सियासी घमासान के बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने साफ किया है कि यूपीए सरकार सदन में बहुमत के प्रति आश्वस्त है। वहीं यूपीए के घटक दलों की बैठक खत्म होने के बाद संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने पत्रकारों को बताया कि यूपीए के सभी दल पूरी तरह साथ हैं। अधिकतर सांसद रिटेल में एफडीआई मुद्दे पर चर्चा कराने के पक्ष में हैं। अं‌तिम फैसला बहस पर लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ही करेंगी।

यूपीए के घटक दलों की बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली। मीटिंग में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, एनसीपी के शरद पवार, रालोद के अजित सिंह, द्रमुक के टीआर बालू समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इधर द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि ने साफ किया है कि एफडीआई पर डीएमके सदन में सरकार के कदम का समर्थन करेगी।

उल्लेखनीय है कि विपक्षी खेमा लोकसभा में नियम 184 और राज्यसभा में नियम 168 के तहत चर्चा कराना चाहता है जिसमें वोटिंग का प्रावधान है। विपक्ष का मानना है कि जिस तरह यूपीए के घटक दल द्रमुक से लेकर सहयोगी सपा और बसपा एफडीआई पर साथ नहीं हैं, वैसे में वोटिंग की नौबत आई तो सरकार को सदन में इस मुद्दे पर अल्पमत की फजीहत से गुजरना पड़ेगा। इसीलिए सरकार लोकसभा में नियम 193 के तहत चर्चा कराने के पक्ष में है जिसमें वोटिंग का प्रावधान नहीं है।

Related posts

Leave a Comment