यूनिसेफ सम्मेलन में पाक की बेशर्मी, कोलंबो में फिर की कश्मीर मुद्दा उठाने की नाकाम कोशिश

वर्ल्ड डेस्क
Imran Khan
जम्मू-कश्मीर को लेकर दुनियाभर में मुंह की खा चुका पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। वह हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश कर रहा है। कोलंबो में यूनिसेफ द्वारा आयोजित बच्चों के अधिकार पर दक्षिण एशियाई सांसदों की कॉन्फ्रेंस में भी पाक ने यह मुद्दा उठाने की कोशिश की। जिसका कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई और भाजपा सांसद संजय जायसवाल ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

जैसे ही पाक प्रतिनिधि ने इस मुद्दे का जिक्र किया, गोगोई और जायसवाल ने उन्हें रोक दिया और जम्मू-कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला बताया। दोनों भारतीय सांसदों ने पाकिस्तान में मानवाधिकार हनन और अल्पसंख्यकों से हो रही ज्यादती तथा ईश निंदा कानून के दुरुपयोग पर भी जवाब मांगा। इस घटना का पौने दो मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है।

सम्मेलन में पाक ने यूनिसेफ से हस्तक्षेप की मांग की तो, जायसवाल ने कहा कि बात पाक के कब्जे वाले कश्मीर के हालात पर होनी चाहिए। वहीं, गोगोई ने कहा कि बच्चों के अधिकारों के लिए आयोजित सम्मेलन में ऐसा व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण है। इस बीच फोरम का संचालन कर रहे यूनिसेफ सदस्यों व बाकी देशों के प्रतिनिधियों ने पाक दल को चुप रहने को कहा।

मालदीव में भी की थी हिमाकत

इससे पहले रविवार को पाकिस्तानी संसद के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने मालदीव में हुई एशिया स्पीकर्स समिट के दौरान कश्मीर मुद्दा उछालने की कोशिश की थी, जिसका राज्यसभा के उपसभापति ने हरिवंश ने कड़ा विरोध किया था। आयोजकाें ने भी पाकिस्तानी दल को चुप करवा दिया था।

Related posts