मोदी 27 को कर सकते हैं रेणुका बांध परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास

मोदी 27 को कर सकते हैं रेणुका बांध परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास

ददाहू (सिरमौर)

राष्ट्रीय महत्व की बहुआयामी रेणुका बांध परियोजना के शिलान्यास की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। आगामी 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेणुका बांध परियोजना का शिलान्यास कर सकते हैं। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। सूत्र बतातें हैं कि आगामी 27 दिसंबर को प्रधानमंत्री का हिमाचल दौरा तय हुआ है। प्रधानमंत्री शिमला, मंडी या प्रदेश के किसी अन्य स्थान से रेणुका बांध परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे।

इसको लेकर बहु परियोजना और ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी बीती पहली अक्तूबर को रेणुका बांध स्थल का दौरा करके शिलान्यास की संभावनाओं का आकलन कर चुके हैं। एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। इसको लेकर रेणुकाजी में रेणु मंच पर विशाल एलईडी स्क्रीनों को स्थापित किए जाने के साथ ही बांध प्रबंधन की ओर से भव्य कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसकी तैयारियों में प्रबंधन जुट गया है। 

हालांकि, बांध प्रबंधन का मानना है कि शिलान्यास को लेकर कोई आदेश अभी प्राप्त नहीं हुए हैं लेकिन वह अपने स्तर पर तैयारियों को अंजाम देने में जुटे हैं। बांध प्रबंधन को कहीं न कहीं से इस बारे में इशारा जरूर हुआ है, जिसको लेकर प्रबंधन की सक्रियता के साथ शिलान्यास की तैयारियां शुरू हुई हैं। उल्लेखनीय है कि करीब 7000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली बहुआयामी रेणुका बांध परियोजना के निर्माण की तमाम औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। यहां तक कि बांध निर्माण के वित्तीय प्रावधान को मंजूरी मिले भी करीब एक वर्ष का समय बीत चुका है। 

केवल केंद्र सरकार की ओर से बजट का प्रावधान होना ही बाकी है। कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि शिलान्यास होते ही बजट मिलने की पूरी उम्मीद है। ताकि, परियोजना के निर्माण को शुरू किया जा सके। बांध प्रबंधन भी शिलान्यास को लेकर अपनी पूरी तैयारी में है। अधिकारियों को प्रबंध पूरे करने के आदेश मिल चुके हैं।

यहां तक कि कार्यक्रम के दौरान कनेक्टिविटी की सुचारू व बेहतर व्यवस्था कायम रखने के लिए दूरसंचार कंपनियों से संपर्क साधा जा रहा है। रेणुका बांध परियोजना के महाप्रबंधक रूपलाल ने बताया कि फिलहाल अपने स्तर पर तैयारियां व प्रबंध पूरे करने के आदेश मिले हैं। परियोजना के शिलान्यास को लेकर प्रबंधन की प्रक्रिया जारी है

Related posts