मोदी को झटका महागठबंधन की होगी दिवाली

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में दो तिहाई सीटों पर जीत के साथ महागठबंधन की सरकार बनेगी। निर्वाचन आयोग के अनुसार अबतक घोषित 186 परिणामों में से महागठबंधन के घटक दल 137 सीटें जीत चुके है, इनमें कांग्रेस ने 21 , जनता दल यूनाईटेड ने 59 और राजद 57 सीटों पर विजय हासिल की जबकि 41 सीटों पर उनकी बढ़त है। इन परिणामों और रुझानों से राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है।

इस बार के चुनाव में राजद और कांग्रेस ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया। आयोग के अनुसार भाजपा 40 सीटें जीत चुकी है जबकि 12 सीटों पर ही उसके प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए है। वहीं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल लोजपा ने दो सीट जीत हासिल की है वहीं एक पर उसके प्रत्याशी आगे हैं। इसके अलावा राजग में शामिल हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा एक और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी दो सीट जीत चुकी है ।

पीएम ने दी नीतीश को बधाई
महागठबंधन के काफी आगे निकल जाने पर इन चुनावों में राजग के लिए आक्रामक प्रचार करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नीतीश कुमार को फोन करके उन्हें विजय के लिए बधाई दी। मोदी ने आज जदयू नेता नीतीश कुमार को फोन करके उन्हें बिहार विधानसभा चुनाव में उनके गठबंधन की जीत के लिए बधाई दी। मतदान में जदयू-राजद-कांग्रेस महागठबंधन के आगे निकलने के बीच मोदी ने ट्विट किया, ‘‘नीतीश कुमार से टेलीफोन पर बात की और जीत के लिए उन्हें बधाई दी।’’  इसके तुरंत बाद नीतीश कुमार ने ट्विट किया, ‘‘ अभी अभी प्रधानमंत्री का फोन आया और उन्होंने मुझे बधाई दी…धन्यवाद मोदीजी।’’

नीतीश बनेंगे फिर मुख्यमंत्री-लालू 
लालू के दोनों बेटे चुनाव जीत चुके हैं। स बीच नीतीश कुमार महागठबंधन की जीत के बाद कार्यकर्त्ताओं और समर्थकाें से मिलने बाहर निकले। जीत के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से पहले नीतीश कुमार लालू प्रसाद के घर गए। वहीं से प्रेस कॉन्फ्रेंस की, इसमें नीतीश खामोश रहे। लालू ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही रहेंगे। लालू ने यह भी कहा कि मेरा सर्वेक्षण सही निकला, बाकी सबका फेल हो गया।

शुरुआती रुझान भजपा के पक्ष में थे

सुबह जब वोटों की गिनती शुरू हुई तो एनडीए को बढ़त मिल रही थी और महागठबंधन पीछे चल रही थी। भाजपा कार्यकर्त्ताओं ने रुझानों को देखते हुए जश्न मनाना शुरू कर दिया था लेकिन जैसे ही महागठबंधन को बढ़त मिलनी शुरू हुई भाजपा नेताओं सहित कार्यकर्त्ता शांत हो गए।

नीतीश को मिला संयम का फल
दोपहर एक बजे पटना की सड़कों पर नए पोस्टर लग गए इनमें चुनावी नारा भी बदल गया। अब कहा गया- बिहार में बहार है, मिस्टर कुमार फिर एक बार है। वहीं चिराग पासवान ने कहा कि NDA को इतनी बुरी हार की उम्मीद नहीं थी। नीतीश कुमार को उनके संयम का फल मिला, उन्हें बधाई।

राहुल ने साधा पीएम मोदी पर निशाना
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार चुनाव में महागठबंधन की जीत को विभाजन पर एकता की जीत करार दिया। उन्होंने इसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को बधाई देते हुए कहा कि हम उनको पूरा सपोर्ट देंगे। मोदी पर राहुल गांधी ने जमकर जुबानी हमला बोला। राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री अहंकारी हो गए हैं। उन्हें अपनी सोच बदलने की दिशा में काम करना चाहिए। इससे उन्हें और देश को फायदा होगा। उन्हें प्रचार बंद कर काम करना चाहिए नहीं तो जनता गाड़ी से बाहर फेंक देगी।

सोशल मीडिया में रही बिहार चुनाव की धूम
बिहार चुनाव की सोशल मीडिया पर भी काफी धूम रही। सुबह से ही सोशल मीडिया पर चुनावों को लेकर अपडेट्स आने शुरू हो गए थे।

मोदी की चहुतरफा निंदा
महागठबंधन को बढ़त मिलने के साथ ही पीएम मोदी की चहु ओर से निंदा होनी शुरू हो गई है। विपक्षी दल मोदी पर निशाना साधने का एक भी मौका गंवाना नहीं चाहते। सोशल मीडिया पर जुबले आने शुरू हो गए हैं कि मोदी की हवा फुस्स हो गई है। अब मोदी विदेश घूमने की बजाए देश का विकास करें

Related posts