मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की होगी बैठक,स्कूल-कॉलेज खोलने पर सरकार लेगी फैसला

शिमला

सांकेतिक तस्वीर

हिमाचल में स्कूल-कॉलेज खोलने पर सरकार मंगलवार को फैसला लेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की बैठक होगी। इसमें शिक्षकों को शिक्षण संस्थानों में बुलाने की तारीख पर सहमति बनने के आसार हैं। कॉलेजों के अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम को लेकर सीबीएसई की तर्ज पर भी सरकार फैसला ले सकती है। एक जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई में होने वाले बदलाव को लेकर भी बैठक में सरकार नए खुलासे कर सकती है।

27 जून को सचिवालय में हुई बैठक में तीस जून तक स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला टाल दिया था। केंद्र की गाइडलाइन का इंतजार करने के चलते यह फैसला लिया गया। संभावित है मंगलवार सुबह केंद्र सरकार की गाइडलाइन जारी होगी। ऐसे में दोपहर बाद प्रदेश सरकार भी फैसला लेगी। समीक्षा बैठक मंगलवार दोपहर बाद होगी। शिक्षा विभाग ने तीस जून तक शिक्षण संस्थानों में छुट्टियां घोषित की हैं। मंगलवार को छुट्टी का आखिरी दिन है।
ऐसे में तय है कि मंगलवार को छुट्टियों पर बड़ा फैसला होगा। विभागीय सूत्रों के अनुसार शिक्षकों को जुलाई के दूसरे हफ्ते में स्कूल-कॉलेज बुलाया जा सकता है। स्कूल-कॉलेज खोलने से पहले व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए शिक्षकों को बुलाने की योजना है। बड़ी कक्षाएं शुरू करने को लेकर भी चर्चा होने की संभावना है। बोर्ड कक्षाओं को लेकर सरकार कुछ फैसला ले सकती है।
15 जुलाई तक छुट्टियां घोषित होना लगभग तय
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार बैठक में सरकार 15 जुलाई तक स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला ले सकती है। एक शैक्षणिक सत्र के दौरान स्कूलों में कुल 52 छुट्टियां दी जाती हैं। 16 मई से बंद स्कूलों को करीब 45 दिन की छुट्टियां दे दी गई हैं। ऐसे में शेष सात दिन की छुट्टियां भी सरकार अभी कर देगी। हालात सामान्य होने पर शैक्षणिक सत्र को बढ़ाने के विकल्प को देखते हुए 15 जुलाई तक छुट्टियां घोषित हो जाएंगी।

 

Related posts