मिड डे मील का बजट बढ़ाया

ऊना। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में मिड डे मील योजना के लिए डाइट मनी में इजाफा कर दिया है। इसके लिए प्राइमरी और अप्पर प्राइमरी लेवल पर मिड डे मील के लिए प्रति डाइट अलग-अलग दरें बढ़ाई गई हैं। शिक्षकों की ओर से मिड डे मील में डाइट मनी को बढ़ाने की मांग लंबे समय से चली आ रही थी। इसे शिक्षा विभाग ने 9 जुलाई 2014 को जारी की गई अधिसूचना में पूरा कर दिया है।
विभाग की ओर से इस संबंध में प्रदेश भर के आरंभिक शिक्षा उपनिदेशकों और खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। प्राइमरी स्तर पर मिड डे मील में प्रति डाइट में 3.34 रुपये से बढ़ाकर 3.59 रुपये कर दिया गया है। उधर, अपर प्राइमरी स्तर पर प्रति डाइट में 38 पैसे इजाफा किया गया। जो डाइट मनी में 5.00 रुपये से 5.38 रुपये कर दिया गया है। बच्चों के भोजन का मेन्यू भी स्कूल प्रबंधन समितियां ही तय करेंगी। इसमें बच्चों की पसंद-नापसंद का भी ख्याल रखा जाएगा।

स्कूलों में तीन नंबर दर्शाना जरूरी
अधिसूचना के अनुसार स्कूलों में 100, 101 और 108 नंबरों को दर्शाना जरूरी है। पुलिस, फायर और एंबुलेंस के यह नंबर दर्शाने से बच्चों को इन सेवाओं के बारे में पता चलेगा। इसके अलावा मि

कोट्स
शिक्षा विभाग ने मिड डे मील में डाइट मनी को बढ़ाया है। मिड डे मील की नई दरों को लागू किया गया है। इस संबंध में सभी स्कूल प्रभारियों को भी सूचित कर दिया गया है।
-निर्मल रानी, आरंभिक शिक्षा उपनिदेशक

Related posts