मांगों को लेकर डाक कर्मियों का प्रदर्शन

शिमला : केंद्रीय कर्मचारियों की कनफैडरेशन के आह्वान पर बुधवार को अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ तृतीय श्रेणी पत्रवाहक एवं ग्रुप डी प्रशासनिक कर्मचारी सर्कल शिमला के समस्त कर्मचारियों ने मुख्य डाकघर के समीप अपनी मांगों को लेकर एक दिन की सांकेतिक हड़ताल की और धरना-प्रदर्शन भी किया।

इस अवसर पर इकट्ठे हुए समस्त कर्मचारियों को संबोधित करते हुए मंडलीय सचिव पुरुषोत्तम चौहान ने कहा कि डाक प्रबंधन अपने लिए तो सभी सुविधाएं जुटा लेता है लेकिन जब कर्मचारियों के हितों की बात आती है तो प्रबंधन आश्वासनों के अलावा कुछ नहीं देता। काफी समय से कर्मचारी अपने 15 सूत्रीय मांग पत्र में उठाई गई मुख्य मांगों को मनवाने का आग्रह कर रहे हैं लेकिन केंद्र सरकार इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रही है। अब पानी सिर से ऊपर जा रहा है और कर्मचारियों के सब्र का बांध टूटने लगा है। बाकी कर्मचारी तो पदोन्नति व अन्य भत्तों के पूरा होने की आस में ही सेवानिवृत्त हो गए हैं।

पुरुषोत्तम चौहान ने बताया कि हमारी प्रमुख मांगों में जल्द ही 7वें वेतन आयोग का गठन तथा इसे 1 जनवरी, 2011 से लागू किया जाए। 50 प्रतिशत डीए को मूल वेतन में सभी भत्तों हेतु मर्ज किया जाए। करुणामूलक आधार की सभी शर्तों को हटाकर सभी आश्रितों को रोजगार मुहैया करवाया जाए। इसी तरह नई भर्ती पर पाबंदी हटाकर नए पदों का सृजन किया जाए तथा विभागों में ठेकेदारी प्रथा को पूरी तरह समाप्त
किया जाए।

Related posts