एमटीए विभाग में गड़बड़झाला, बिना परीक्षा दिए 5 छात्र पास

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एमटीए विभाग की द्वितीय सैमेस्टर की परीक्षा में बिना परीक्षा में बैठे छात्रों के पास होने का मामला सामने आया है। इस मामले के सामने आने से एक बार फिर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में आ गई है। इस मामले को लेकर प्रदेश विश्वविद्यालय की एससीए ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एडीएन वाजपेयी और परीक्षा नियंत्रक डा. नरेंद्र अवस्थी को भी शिकायत की है। एससीए द्वारा शिकायत करने के बाद मामले की पूरी जांच के लिए कमेटी गठित की गई है।

असिस्टैंट रजिस्ट्रार राम स्वरूप हंस की अध्यक्षता में गठित कमेटी को मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। मामला इसी वर्ष बीते 13 जून को हुई एमटीए विभाग के द्वितीय सैमेस्टर कोर्स नंबर 11 (डैस्टीनेशन प्लानिंग) की परीक्षा का है। एससीए ने विश्वविद्यालय के कुलपति और परीक्षा नियंत्रक को की गई शिकायत में कहा है कि इस परीक्षा में 5 छात्रों के अनुपस्थित होने पर भी उन्हें परीक्षा में पास दर्शाया गया है। एससीए अध्यक्ष राहुल चौहान और सचिव विक्रम कायथ ने कहा कि इस मामले को लेकर एससीए ने आरटीआई के तहत सूचना मांगी थी और आरटीआई के तहत मिली सूचना से यह सामने आया है कि एमटीए विभाग के द्वितीय सैमेस्टर कोर्स नंबर-11 (डैस्टीनेशन प्लानिंग) की परीक्षा में 5 छात्र बैठे ही नहीं थे और मूल्यांकन शाखा के मैमो फॉर सीक्रेसी के परीक्षा के छात्रों के उपस्थिति रिकार्ड में भी पांचों छात्रों को अनुपस्थित दर्शाया गया है।

इन 5 छात्रों में से एक छात्र का गैजट में इंटरनल असैस्मैंट न आने के चलते परिणाम लेट बताया गया है लेकिन हिस्ट्री शीट में उक्त छात्र को 32 नंबर दिए गए हैं। एससीए का आरोप है कि उक्त 5 छात्रों में से 3 छात्र अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता हैं। मामला सामने आने के बाद जांच प्रक्रिया तेज हो गई है। रिपोर्ट आने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन मामले को लेकर उचित कार्रवाई अमल में लाएगा। यदि जांच रिपोर्ट में एससीए द्वारा लगाए गए आरोप सही पाए गए तो छात्रों के साथ-साथ इसके लिए दोषी अन्य लोगों पर भी कार्रवाई की संभावना बढ़ जाएगी।

परीक्षा का रिकार्ड जब्त
विश्वविद्यालय प्रशासन ने 13 जून को हुई एमटीए विभाग की द्वितीय सैमेस्टर की परीक्षा दिए बिना 5 छात्रों के पास होने के मामले की एससीए द्वारा शिकायत करने के बाद परीक्षा से संबंधित पूरा रिकार्ड जब्त कर लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है और इसके लिए जांच कमेटी भी गठित कर दी गई है। परीक्षा नियंत्रक डा. नरेंद्र अवस्थी ने कहा कि परीक्षा से संबंधित रिकार्ड जब्त कर लिया है।

एससीए ने 2 दिन पूर्व एमटीए विभाग की द्वितीय सिमैस्टर की परीक्षा में बिना परीक्षा में बैठे छात्रों के पास दर्शाने की शिकायत की थी। शिकायत आने के बाद मामले की जांच के लिए असिस्टैंट रजिस्ट्रार राम स्वरूप हंस को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद रिपोर्ट विश्वविद्यालय के कुलपति को आगामी कार्रवाई के लिए सौंपी जाएगी।
डा. नरेंद्र अवस्थी, परीक्षा नियंत्रक, हि.प्र. विश्वविद्यालय

Related posts