भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए कदम उठा रहा है पाक : शरीफ

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज कहा कि पाक ने भारत के साथ संबंधों को सुधारने के लिए ‘परदे के पीछे की कूटनीति’ को फिर से शुरू करने के साथ ही कई कदम उठाए हैं। शरीफ ने पाकिस्तान की यात्रा पर आए ब्रिटिश विदेश सचिव विलियम हेग से अपने कार्यालय में मुलाकात के दौरान भारत के साथ संबंधों में सुधार के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी जिनमें ‘पर्दे के पीछे की कूटनीति’ को बहाल करना तथा वार्ता प्रक्रिया को फिर से शुरू करना भी शामिल है।

शरीफ के कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, हेग ने भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की सभी पहलों के प्रति पूर्ण समर्थन जाहिर किया। बयान में भारत के साथ संबंधों को सुधारने की पाकिस्तान की सभी पहलों का ब्यौरा नहीं दिया गया है। हालांकि शरीफ ने पूर्व विदेश सचिव शहरयार खान को ट्रैक टू डिप्लोमेसी को आगे बढ़ाने तथा लंबित मुद्दों को सुलझाने की जमीन तैयार करने के मकसद से भारतीय अधिकारियों के साथ वार्ता करने के लिए नियुक्त किया है।

खान पहले ही भारत की यात्रा कर चुके हैं जहां उन्होंने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से बातचीत की थी। शरीफ ने बिजली संकट पर काबू पाने के लिए बिजली के आयात समेत कारोबारी संबंधों को प्रोत्साहित करने की अपनी इच्छा का भी संकेत दिया है। दोनों पक्षों के अधिकारी अगले दौर की वार्ता के कार्यक्रम पर कार्य कर रहे हैं।

सितंबर में न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच बैठक आयोजित कराने के लिए भी प्रयास हो रहे हैं। हालांकि मुंबई हमलों में शामिल सात संदिग्ध पाकिस्तानियों पर तेजी से मुकदमा चलाए जाने और भारत को सर्वाधिक तरजीही राष्ट्र का दर्जा दिए जाने संबंधी भारत की मुख्य चिंताओं पर कोई प्रगति नहीं हुई है।

Related posts