अब अधिक राशि नहीं वसूल पाएंगे आढ़ती

रोहडू। सब्जी मंडी रोहडू में अब आढ़ती बागवानों से मजदूरी के नाम पर अधिक पैसे नहीं वसूल पाएंगे। प्रशासन ने बागवानों की शिकायत के बाद आढ़तियों को बागवानों से अतिरिक्त राशि न वसूलने के निर्देश दिए हैं। इस मुद्दे को ‘अमर उजाला’ ने भी प्रमुखता से उठाया था। इस पर संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने बागवानों को बड़ी राहत दी।
सब्जी मंडी रोहडू में बागवानों से प्रति पेटी बीस रुपये वसूल किए जा रहे हैं। जबकि, एपीएमसी की ओर से निर्धारित मापदंडों के अनुसार गाड़ी से पेटियां अनलोड करने पर प्रति पेटी एक रुपये मजदूरी ली जा सकती है। अगर पेटियां थोड़ी दूर से उठा कर लानी पड़ें तो मजदूरी में दो से चार रुपये का इजाफा हो सकता है। जबकि, रोहडू में आढ़ती बागवानों से मजदूरी और स्टोर चार्जिज के नाम पर बीस रुपये प्रति पेटी वसूल रहे हैं। मामले को लेकर कुछ बागवानों ने एसडीएम रोहडू से भी शिकायत की। इसके बाद एसडीएम ने आढ़तियों को बुलाकर उन्हें तय मापदंडों से अधिक राशि न वसूलने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सब्जी मंडी में बागवानों से प्रति पेटी वसूली जाने वाली राशि की सूची लगाने के निर्देश भी दिए। रोहडू मंडी समिति के अधिकारी एचआर ठाकुर ने बताया कि तय मापदंडों के अनुसार गाड़ी से सेब अनलोड करने के प्रति पेटी एक रुपये निर्धारित हैं। अगर पेटी थोड़ी दूर से लाई जाती है तो दो से चार रुपये मजदूरी अधिक ली जा सकती है। बीस रुपये प्रति पेटी कोई भी आढ़ती बागवान से नहीं वसूल सकता है।
सूची लगाने के भी दिए निर्देश
एसडीएम रोहडू यशपाल सिंह वर्मा ने बताया कि उनके पास बागवानों की शिकायतें आई थीं। आढ़तियों को बुलाकर बागवानों से अधिक राशि न वसूलने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मंडी में नियमानुसार प्रति पेटी होने वाली कटौती की सूची लगाने के भी निर्देश दिए हैं। अगर फिर भी कोई आढ़ती बागवानों से अतिरिक्त राशि वसूलता है, तो उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Related posts