बैरियरों में अब क्लीयरेंस की जरूरत नहीं

बैरियरों में अब क्लीयरेंस की जरूरत नहीं
सोलन। सैकड़ों उद्यमियों और ट्रांस्पोर्टरों के लिए राहत भरी खबर है। अब हिमाचल से बाहर माल भेजने पर बैरियरों में क्लीयरेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ वैट 26 ए फार्म आनलाइन भरकर प्रिंट चालक को अपने पास रखना होगा।
यदि चेकिंग के दौरान जरूरत पड़ी तभी सबंधित अधिकारियों को प्रिंट दिखाना होगा अन्यथा बैरियर पर रुककर क्लीयरेंस की मोहर लगाने की कोई जरूरत नहीं होगी। दावा किया गया है कि इस सुविधा से बैरियरों पर मालवाहक वाहनों के कारण लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी। जिला सोलन में हिमाचल के प्रवेश द्वार परवाणू और ढेरोवाल में बैरियर हैं और जाम की समस्या आम है। हालांकि एक्सप्रेस वे खुलने से परवाणू में जाम की समस्या से थोड़ी राहत जरूर मिली है।
वहीं, बैरियरों में क्लीयरेंस आदि को लेकर माल को भेजने में होने वाली देरी भी नहीं होगी। आबकारी एवं कराधान विभाग इस नई व्यवस्था को जल्द लागू कर सकता है। इसकी पुष्टि आबकारी एवं कराधान आयुक्त जीसी नेगी ने की है। उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव अंतिम चरण में है। इसपर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

वर्तमान में यह व्यवस्था
वर्तमान में वैट 26 ए फार्म की आनलाइन डिक्लेरेशन भरकर इसका प्रिंट संबंधित उद्यमी को बैरियरों पर दिखाना होता है। बैरियर पर तैनात इंस्पेक्टर आनलाइन फार्म के प्रिंट पर क्लीयरेंस की मोहर लगाता है। इसके बाद ही माल प्रदेश के बाहर जाता है।

पांच हजार ट्रक की रोजाना रवानगी
एक अनुमान के मुताबिक जिला सोलन से पांच हजार ट्रक रोजाना बाहरी प्रदेशों की तरफ माल लेकर रुख करते हैं। इसमें नालागढ़ ट्रक आपरेटर यूनियन की तीन ब्रांच बद्दी, बरोटीवाला और बघेरी हैं। यहां करीबन आठ हजार ट्रक पंजीकृत हैं। इसके अलावा चार यूनियनें दाड़लाघाट में हैं। यहां करीबन 3500 ट्रक पंजीकृत हैं। वहीं परवाणू कैंटर और ट्रक ऑपरेटर यूनियन में 1000 के करीब मालवाहक वाहन पंजीकृत हैं।

Related posts