बर्फबारी के पूर्वानुमान पर एमसी कर्मियों की छुट्टियां रद

शिमला। मौसम विभाग की ओर से भारी बर्फबारी के पूर्वानुमान पर नगर निगम ने अलर्ट जारी कर दिया है। फौरी तौर पर कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। हालांकि विशेष परिस्थितियों में कर्मचारियों को अवकाश दिया जाएगा। निगम की सभी शाखाओं के कर्मचारियों को भारी बर्फबारी होने की स्थिति में पूरी तरह मुस्तैद रहने के आदेश हैं। नगर निगम महापौर संजय चौहान ने इसकी पुष्टि की है।
महापौर का कहना है कि नगर निगम बर्फबारी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारी बर्फबारी होने की स्थिति में कर्मचारियों को मुस्तैदी दिखाते हुए सबसे पहले अस्पतालों की सड़कों से बर्फ साफ करने के निर्देश हैं। उपनगरों की सड़कों को यातायात के लिए जल्द से जल्द बहाल करना भी निगम की प्राथमिकता रहेगी। भारी बर्फबारी के दौरान यदि पेड़ों के गिरने की सूचना मिलती है तो इन्हें भी प्राथमिकता के आधार पर हटा दिया जाएगा। बीएंडआर शाखा ने सड़क मार्गों से बर्फ हटाने के लिए मजदूरों और मशीनों को अलर्ट कर दिया है। शहर के विभिन्न संवेदनशील सड़क मार्गों पर बर्फबारी के दौरान लोगों को फिसलने से बचाने के लिए क्रशर सैंड को सड़क किनारे जमा कर दिया है ताकि बर्फबारी की स्थिति में क्रशर सैंड को सड़क पर डाल दिया जाए। आईजीएमसी की चढ़ाई, केएनएच, यूएस क्लब, उपायुक्त कार्यालय, जाखू और लक्कड़ बाजार सहित अन्य क्षेत्र जहां बर्फ अधिक जमती है, वहां पर क्रशर सैंड जमा करना शुरू कर दिया है।
बर्फ पर फिसलकर घायल होने वाले लोगों की नगर निगम मुफ्त में मरहमपट्टी करेगा। माल रोड और रिज पर गिरने वालों को उपचार के लिए सबसे नजदीक स्थान आईजीएमसी और रिपन है। ऐसे में नगर निगम द्वारा बर्फ पर गिरकर छोटी-मोटी चोटें लगने पर मरहमपट्टी आफिस में देने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

जनता का सहयोग अपेक्षित : संजय चौहान
निगम महापौर संजय चौहान ने भारी बर्फबारी की स्थिति में जनता से भी सहयोग की अपील की है। संजय चौहान का कहना है कि लोगों को बर्फबारी के दौरान जो भी समस्या पेश आए, वे नगर निगम को इसकी जानकारी उपलब्ध करवाए। चौहान का कहना है कि नगर निगम अपने कर्मचारियों व पूरी मशीनरी के साथ लोगों को हर संभव राहत मुहैया करवाने की कोशिश करेगा।

Related posts