शोघी में खुलेगी टूरिज्म, आटोमोबाइल इंडस्ट्री

शिमला। राजधानी में सर्विस सेक्टर हब का विस्तार होने जा रहा है। औद्योगिक क्षेत्र शोघी में टूरिज्म और आटोमोबाइल सहित कई अन्य इकाईयां स्थापित की जाएंगी। क्षेत्र में डेढ़ सौ करोड़ की लागत से पांच सितारा होटल का भी निर्माण किया जाएगा। जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक घनश्याम चांद ने बताया कि सर्विस सेक्टर में निवेश करने के लिए कई आवेदन प्राप्त हुए हैं। एक साल के भीतर क्षेत्र का स्वरूप बदलने की कवायद में प्रदेश सरकार जुट गई है।
जिला उद्योग विभाग के पास इस बाबत कई नामी कंपनियों ने आवेदन किया है। एक वर्ष के भीतर देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को उत्कृष्ट सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उत्तराखंड और चंडीगढ़ से शिमला की निकटता को भुनाने के लिए इस प्रोजेक्ट पर प्राथमिकता के आधार पर मंथन चल रहा है। शहर में टूरिज्म और आटोमोबाइल इंडस्ट्री का विस्तार करने की भी योजना है। शोघी को सर्विस सेक्टर में तब्दील करने के लिए जिला उद्योग विभाग ने दो चरणों का एक प्लान तैयार किया है। पहले चरण में करीब चालीस करोड़ के निवेश से क्षेत्र में टूरिज्म, आटोमोबाइल, फास्ट मूविंग कंज्यूमिंग गुड्स (एफएमसीजी) सहित सर्विस मुहैया करवाने वाले उद्योगों की स्थापना की जाएगी। दूसरे चरण में करीब डेढ़ सौ करोड़ के निवेश से एक पांच सितारा होटल की स्थापना की जाएगी।
जिला उद्योग विभाग के महाप्रबंधक घनश्याम चांद ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि औद्योगिक क्षेत्र शोघी को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। इसी कड़ी में शोघी को सर्विस सेक्टर हब के रूप में बदलने की शुरुआत की गई है।

छह सौ को मिलेगा रोजगार
औद्योगिक क्षेत्र शोघी में सर्विस सेक्टर हब स्थापित होने से छह सौ से अधिक रोजगार के सुनहरे अवसर भी सृजित होंगे। टूरिज्म और आटोमोबाइल सहित अन्य इकाइयों में प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को नौकरी मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा अप्रत्यक्ष रूप से भी सैकड़ों रोजगार के नए अवसर शुरू होंगे।

Related posts