सिलेंडर में गैस की जगह निकला पानी

शिमला। लालची लोग मुनाफा कमाने के लिए आपकी जान जोखिम में डाल रहे हैं। रसोई गैस सिलेंडर में पानी भरकर ये मुनाफाखोर जेब और जान दोनों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। पैसे तो गैस के लेंगे लेकिन बदले में मिलता है पानी। घर तक गैस पहुंचती है तो उसकी सील जस की तस होगी और वजन भी जस का तस। लेकिन उसमें गैस पूरी नहीं होगी। क्योंकि रसोई गैस सिलेंडर में पानी भर दिया जाता है। दरअसल जिस सिलेंडर में पानी डाला जाता है, उसमें से गैस चोरी की जा चुकी होती है। उसमें से कुछ किलो गैस पहले ही निकाल ली जाती है, जिससे सिलेंडर हल्का हो जाता है। उसका वजन पूरा करने के लिए उसमें पानी भर दिया जाता है। अनाडेल और गवाही में छह परिवारों को ऐसे रसोई गैस सिलेंडर मिले हैं, जिनमें गैस की जगह पानी निकल रहा है। इस बारे में जब संबंधित गैस एजेंसी में शिकायत की गई तो वहां से जवाब मिला कि किसी को भेजकर ठीक करवा देंगे। लेकिन अब तक इन सिलेंडरों की जगह नए सिलेंडर उपभोक्ताओं को नहीं दिए गए हैं।
———-
केस नंबर 1
हरि ठाकुर अनाडेल के रहने वाले हैं और पेशे से व्यवसायी हैं। इनका कहना है कि लक्कड़ बाजार से रसोई गैस सिलेंडरों की आपूर्ति आती है। उन्होंने एक सिलेंडर अपने लिए और दूसरा अपने भाई के लिए लिया। उनके रसोई गैस सिलेंडर में पानी निकला। पूरी पाइप में पानी भरा है। एक ही दिन में छह सिलेंडरों में शिकायत पाई गई। शिकायत की, लेकिन हल नहीं निकला। अब फिर से सोमवार को एजेंसी संचालक को अवगत करवाएंगे।
केस नंबर 2
अनाडेल से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर गवाही के रहने वाले संतराम को भी पानी वाला रसोई गैस सिलेंडर मिला। यह उनका सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर था। 462 रुपये इसकी कीमत चुकाई। अनाडेल से गवाही तक सिलेंडर खुद ही ले जाना पड़ता है। यहां सड़क की व्यवस्था नहीं है। धोबीघाट में सप्लाई हुए तीन रसोई गैस सिलेंडरों में भी पानी भरा था।
————
मामले की करेेंगे छानबीन
जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक रमेश गंगोत्रा का कहना है कि मामला उनके ध्यान में नहीं है। उपभोक्ता शिकायत कर सकते हैं। मामले की छानबीन करेंगे।
——-
नए रेट शिमला में हो गए हैं लागू : प्रबंधक
सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों का कोटा नौ तय होने के बाद से तेल कंपनियां हर माह गैर सब्सिडी, कामर्शियल और विशेष श्रेणी वाले सिलेंडरों का रेट तय कर रही हैं। कामर्शियल गैस सिलेंडर के रेट जनवरी में 53 रुपये कम किए गए थे। अब लगातार दूसरे माह फरवरी में भी दाम घटा दिए गए हैं। इस माह 16 रुपये की कटौती की गई है। इस माह कामर्शियल गैस सिलेंडर 1721 रुपये में मिलेगा। गैर सब्सिडी सिलेंडरों के दाम में बढ़ोतरी नहीं की गई है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर होम डिलीवरी पर 462 रुपये जबकि गोदाम से लेने पर 412 रुपये में मिलेंगे। इंडियन आयल कारपोरेशन के प्रबंधक रजत घरसंगी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होेंने कहा कि नए रेट शिमला में लागू कर दिए गए हैं।

Related posts