प्रदेश विश्वविद्यालय में भरी जाएगी ये तीस अतिरिक्त सीटे, प्रवेश के लिए मेरिट आधार और पूर्ण पारदर्शिता का किया दावा

प्रदेश विश्वविद्यालय में भरी जाएगी ये तीस अतिरिक्त सीटे, प्रवेश के लिए मेरिट आधार और पूर्ण पारदर्शिता का किया दावा

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पूर्व में पीएचडी में बिना प्रवेश परीक्षा के अधिकारियों के लाडलों को सीधे प्रवेश दिए जाने पर हुए बवाल के बाद इस बार प्रवेश में पारदर्शिता बरती जा रही है। एचपीयू ने 25 विभागों की 173 सीटों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन मांगने के साथ ही हर विभाग में सुपरन्यूमरेरी (अतिरिक्त) सीटों को विस्तृत ब्योरा दिया है। इसके अनुसार ही विवि अधिष्ठाता अध्ययन कार्यालय प्रवेश परीक्षा करवाकर मेरिट को आधार बना सीटें भरेगा। इस बार सुपरन्यूमरेरी श्रेणी के लिए कुल 30 सीटें भरी जानी हैं।

इसमें प्रवेश पाने को न केवल प्रवेश परीक्षा पास करना है, बल्कि न्यूनतम 50 अंक लेना अनिवार्य किया है। इन अतिरिक्त भरी जाने वाले श्रेणी में आने वाले कर्मचारियों के बच्चों, स्कूल कॉलेज लेक्चर, एचपीयू के शिक्षकों को भी प्रवेश परीक्षा में 50 अंक अर्जित करने होंगे। विज्ञापित की गई सीटों में कुछ विभागों की सुपरन्यूमरेरी सीटों को दिव्यांग श्रेणी के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता देकर सीट भरने के बाद शेष बची तय सीटों को मेरिट के आधार पर भरा जाएगा। इसमें एक श्रेणी के लिए एक ही सीट मिलेगी।

आरक्षण रोस्टर और अतिरिक्त सीटें तय कर मांगे गए आवेदन
पीएचडी के विभिन्न विभागों में भरी जाने वाली 173 सीटों में हर विभाग में रोस्टर के अनुसार ही आरक्षित सीटें भरी जाएंगी। आवेदन को जारी विज्ञापन में ही आरक्षित सीटें और विभागों में तय की गई सुपरन्यूमरेरी सीटों का विस्तृत ब्योरा दिया गया है। -प्रो कुलभूषण चंदेल, एचपीयू अधिष्ठाता अध्ययन

किस विभाग में कितनी सीटें
पीएचडी में प्रवेश परीक्षा आधार पर सत्र 2022-23 के लिए भरी जाने वाली सीटों में सुपरन्यूमरेरी सीटों में गणित विभाग में एचपीयू कर्मचारियों के बच्चों को एक, फिजिक्स में स्कूल कॉलेज लेक्चर को एक सीट, एचपीयू शिक्षकों को एक, केमिस्ट्री में एचपीयू कर्मचारियों के बच्चों को एक, कॉलेज स्कूल लेक्चरर को एक, कंप्यूटर साइंस में कर्मचारी वार्ड के बच्चों को एक, कॉलेज, स्कूल लेक्चर को एक, एचपीयू टीचर को एक, मैनेजमेंट में कर्मचारी के बच्चों, वार्ड  के लिए एक सीट रहेगी। कॉमर्स विभाग में कर्मचारी वार्ड को एक, एचपीयू टीचर को एक, अंग्रेजी विभाग में कर्मचारी वार्ड को एक, कॉलेज स्कूल लेक्चर को एक, विवि शिक्षकों को एक सीट रहेगी। हिंदी विभाग में कॉलेज और स्कूल लेक्चर को एक, शारीरिक शिक्षा विभाग में कुल तीन सीटें रहेगी।

इसमें पहली सीट दिव्यांग श्रेणी से भरी जाएगी। इसके बाद सुपरन्यूमरेरी श्रेणी में मेरिट आधार पर एक श्रेणी से एक-एक सीट भरी जाएगी। वोकेशनल स्टडीज में चार सुपरन्यूमरेरी सीटें भी दिव्यांग श्रेणी से एक अन्य सुपरनयूमरेरी श्रेणी से मेरिट आधार पर सीट भरी जानी है।  विजुअल आर्ट विभाग में एक सीट भरी जाएगी, जिसमें दिव्यांग को प्राथमिकता होगी। शिक्षा विभाग में एचपीयू कर्मचारियों के वार्ड से एक, स्कूल कॉलेज लेक्चर से एक, एचपीयू टीचर से  एक सीट भरी जानी है। म्यूजिक विभाग में कर्मचारी वार्ड से एक, कॉलेज स्कूल लेक्चर से एक, एचपीयू टीचर से एक, लोक प्रशासन में कर्मचारी वार्ड से एक, कॉलेज स्कूल लेक्चर और एचपीयू टीचर्स से एक-एक सीट भरी जानी है।

Related posts