पेपर लीक हुए तो डिप्टी डायरेक्टर जिम्मेदार

शिमला (वीरेन्द्र खागटा) प्रश्नपत्र लीक होने या आउट होने की स्थिति में शिक्षा उपनिदेशक जिम्मेवार होंगे। इस संबंध में उच्च शिक्षा निदेशक ने सभी उपनिदेशकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। रद्द हुए मैथ और केमिस्ट्री विषयों की फिर से हो रही परीक्षा के प्रश्नपत्रों को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से उठाने की जिम्मेवारी भी उपनिदेशकों को ही दी गई है। 9 अप्रैल को इन विषयों के प्रश्न पत्र बोर्ड से उठाए जाएंगे। इन प्रश्नपत्रों को सुरक्षित उठाने और केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेवारी भी उच्च शिक्षा उप निदेशक की ही होगी। इसके बाद परीक्षा केंद्रों के प्रमुख (प्रिंसिपल) की जिम्मेवारी तय की गई है। किसी तरह की चूक होने पर दोनों अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी। अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के अलावा आपराधिक मामला भी दर्ज हो सकता है। उच्च शिक्षा निदेशक उच्च शशिभूषण शेखरी ने बताया कि परीक्षा आयोजन में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि अधिकारियों की जिम्मेवारी तय की गई है और इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।
इनसेट:
पेपर समय पर नहीं पहुंचे तो
प्रदेश के कई जनजातीय क्षेत्रों में अभी बर्फबारी हो रही है। आने वाले तीन दिन तक बर्फबारी का पूर्वानुमान है। मौसम के मिजाज को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सभी उपनिदेशकों को शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि जिन परीक्षा केंद्रों में बर्फबारी के कारण समय पर प्रश्न पत्र नहीं पहुंचते हैं तो ऐसी स्थिति में परीक्षा केंद्रों में प्रिंसिपल अपने स्तर पर परीक्षा करवाने के लिए अधिकृत होंगे। इसकी जिम्मेवारी भी उच्च शिक्षा उपनिदेशक की होगी।

इनसेट:
12वीं में बैठेंगे 11वीं के छात्र
फिर से परीक्षा होने के कारण 11वीं का परीक्षा परिणाम आने में देरी हो रही है। ऐसे में 12वीं के छात्रों की अगली पढ़ाई प्रभावित न हो तो ऐसे में 11वीं मेडिकल के छात्रों को प्रोविजनली 12वीं में बैठने की सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

Related posts