पाकिस्तान ने शुरू की ड्रोन से हथियारों की सप्लाई, स्लीपर सेल सक्रिय

पाकिस्तान ने शुरू की ड्रोन से हथियारों की सप्लाई, स्लीपर सेल सक्रिय

जम्मू
जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर बन टोल प्लाजा के पास वीरवार को मारे गए जैश-ए-मोहम्मद के चार दहशतगर्दों से बरामद हथियारों के जखीरे ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। चार आतंकियों का 11 राइफल, 26 ग्रेनेड और 6 यूबीजीएल के साथ सीमापार से घुसपैठ करना मुश्किल माना जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि ड्रोन से पहले हथियार सीमा के इस तरफ गिराए गए उसके बाद बॉर्डर इलाके में सक्रिय स्लीपर सेल के माध्यम से इन्हें दहशतगर्दों के हाथों में पहुंचाया गया। हालांकि, एनआईए समेत तमाम सुरक्षा एजेंसियां इसके कनेक्शन खंगालने में जुटी हुई हैं।

सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े सूत्रों का मानना है कि जैश की यह एक दिन की तैयारी नहीं थी, बल्कि सीमा पार से पिछले कुछ दिनों से इसे अंजाम दिया जा रहा था। हथियारों के इतने बड़े जखीरे के साथ तारबंदी को पार करना काफी मुश्किल और जोखिम भरा काम है। इसलिए आतंकियों को घुसपैठ करने के बाद भारतीय सीमा में ही स्लीपर सेल के माध्यम से हथियारों की आपूर्ति हुई है। आशंका है कि कठुआ जिले के हीरानगर तथा सांबा सेक्टर में ड्रोन के माध्यम से इन हथियारों को गिराया गया होगा। इन इलाकों में कई जगह ऐसे हैं जहां काफी ऊंचे-ऊंचे सरकंडे हैं।
इसमें छिपकर हथियारों को सुरक्षित स्थान तक पहुंचाना आसान है। इसी का उपयोग कर सुरक्षा एजेंसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सारे बिंदुओं को ध्यान में रखकर छानबीन की जा रही है। ट्रक के दाखिल होने से लेकर उसके संभावित रास्ते सभी का ब्योरा जुटाया जा रहा है। ट्रक चालक के पकड़े जाने के बाद पूरे नेटवर्क के तार को जोड़ने में और आसानी होगी।  एक आशंका यह भी है कि कुछ समय पहले सांबा जिले के बैनगलाड इलाके में जीरो लाइन पर पाकिस्तान की ओर से खोदी गई सुरंग भी मिली थी। उससे भी ये हथियार और आतंकी इधर आ सकते हैं।
कुछ समय पहले भी आया था सांबा सेक्टर का नाम
जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर जवाहर टनल के पास हथियारों के साथ पकड़े गए घाटी जा रहे आतंकियों ने खुलासा किया था कि उन्हें सांबा इलाके से एक पुल के नीचे से बैग मिले थे जिसमें हथियार थे। उस दौरान सुरक्षा एजेंसियों ने क्राइम सीन रिक्रिएट किया था। तब डीजीपी दिलबाग सिंह ने भी कहा था कि ड्रोन से हथियार गिराए गए हैं।

ड्रोन से हथियारों की तस्करी
आईबी तथा एलओसी से पाकिस्तान ने ड्रोन से हथियारों की सप्लाई करना शुरू कर दिया है। जून महीने में हीरानगर सेक्टर में हथियारों का जखीरा एक ड्रोन से भेजा गया था। हालांकि, बीएसएफ के जवानों ने उस ड्रोन को मार गिराया था तब जाकर पता चला था कि इसमें एमआई 4 राइफल, ग्रेनेड आदि थे। यह हथियार घाटी में सक्रिय जैश आतंकियों तक पहुंचाए जाने थे।

 

Related posts