पंद्रह दिन में चालीस चालान, पांच लाख जुर्माना

शिमला। आबकारी एवं कराधान विभाग ने त्रैमासिक वैट रिटर्न भरने में लेटलतीफ कारोबारियों पर शिकंजा कस दिया है। विभाग ने चार टीमें गठित कर जगह-जगह छापामारी अभियान छेड़ा है। टीमों ने पखवाड़े भर में राजधानी सहित ढली, मशोबरा, शोघी, धामी और घणाहट्टी में छापामारी कर चाली कारोबारियों के चालान कर पांच लाख रुपए जुर्माना वसूला है।
सहायक आयुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग डा. रमेश शर्मा ने बताया कि शिमला और आसपास के क्षेत्र में इन दिनों विभाग छापामारी कर रहा है। अब तक चालीस चालान कर पांच लाख तक का जुर्माना वसूला जा चुका है। इसमें धामी से लेकर कुफरी, शोघी से लेकर मशोबरा बल्देयां तक और इसके साथ लगते ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग की टीमें जाकर छापामारी कर रही हैं। वहीं कारोबारियों को समय से रिटर्न भरने और वैट का भुगतान करने को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। उनका कहना है कि विभाग की यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी।

‘एकमुश्त टैक्स भुगतान को अपनाएं कारोबारी’
विभाग के सहायक आयुक्त डा. रमेश शर्मा ने बताया कि छोटे कारोबारी रिटर्न भरने और रिकार्ड मेंटेन करने के झंझट से छुटकारा पाने के लिए विभाग की एकमुश्त टैक्स भुगतान योजना को अपनाकर सालाना टैक्स भुगतान करें। यह योजना छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए ही शुरू की गई है।
————
कारोबार टैक्स दर
2 से 8 लाख 3 हजार सालाना
8-14 लाख 8 हजार
14-20 लाख 14 हजार
20-25 लाख 20 हजार

Related posts