निजी स्कूलों ने बढ़ाई अभिभावकों की टेंशन

बिलासपुर(सोनू शर्मा)महंगाई ‘डायन’ ने चुनावी बेला में ऐसी एंट्री मारी है कि लोगों के आंसू ही निकल गए हैं। स्कूलों में एडमिशन से लेकर स्टेशनरी तक का खर्चा पिछले साल की अपेक्षा कई गुना बढ़ गया है। एडमिशन फीस को ही लें तो पांच से दस हजार रुपये हो गई है, जबकि स्टेशनरी की कीमतों में भी 20 से 30 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। कई स्कूलों में तो हर साल एडमिशन को लेकर चांदी कूटी जा रही है। इससे अभिभावक चिंतित हो गए हैं। 22 रुपये में मिलने वाली कॉपी की कीमत वर्तमान में 28 रुपये तक पहुंच गई है, जबकि पेंसिल तीन से चार रुपये हो गई है। यही हाल स्कूल बैग, जूते, स्कूल वर्दी का भी है। जिला में 180 निजी स्कूल हैं, जहां पर हजारों बच्चों को शिक्षा मुहैया करवाई जा रही है। अभिभावक सुनील, देवेश, फूलां देवी, अंजली, सुनीता, दमयंती, अनिता, रोहित, अनुज कुमार, कमल कुमार ने कहा कि स्टेशनरी की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है। एडमिशन फीस में हो रहा इजाफा भी चिंता का विषय बना गया है। उधर, शिक्षा उप निदेशक (उच्च शिक्षा) प्रीतम सिंह ढटवालिया ने कहा कि इसके लिए अभिभावकों को कदम उठाने की जरूरत है। एडमिशन फीस में हो रहे इजाफे के बारे में शिकायत नहीं आई है। सरकारी मापदंड अनुसार एडमिशन फीस एक बार ली जानी चाहिए। हां एक स्कूल से दूसरे स्कूल में माइग्रेशन हुई तो एडमिशन फीस ली जा सकती है। शिकायत मिली तो इस पर कार्रवाई की जाएगी।

1. कागज महंगा होने से बढ़े दाम
किरन बुक डिपो के संचालक आयुष ने बताया कि बोर्ड ने ही स्कूली की किताबों की कीमतें 20 फीसदी बढ़ा दी हैं। ऐसे में कॅापी, पेंसिल के भाव बढ़ना स्वभाविक है। कागज की कीमत बढ़ेगी तो इनके भाव भी बढ़ेंगे। शर्मा बैग हाउस संचालक विजेंद्र और चंदन बैग हाउस संचालक चंदन कुमार के मुताबिक महंगाई के दौर में जिस बैग को बनाने में 100 रुपये लगते थे, उनकी कीमत अब 250 रुपये हो गई है।

2. बार-बार बढ़ा रहे फीस
पूर्व कर्मचारी नेता केश पठानिया और विजय कुमार ने बताया कि कई निजी स्कूलों में हर साल एडमिशन फीस के नाम पर वसूली हो रही है, जो सरासर गलत है। इस मामले पर बोर्ड को कड़ा संज्ञान लेना चाहिए।

इतनी महंगी हुई सामग्री
साम्रगी वर्ष 2013 वर्ष 2014
कॉपी 100 पन्ने 22 रु 28 रु
कॉपी 200 पन्ने 32 रु 40 रु
कच्ची पेंसिल 3 रु 4 रु
रबड़/रेजर 2.50 रु 3.50 रु
स्कूल बैग 250 रु 300-375 रु
जूते 600 रु 800 रु

Related posts