नाहन शहर में बढ़ सकता है जलसंकट!

नाहन (सिरमौर)। शहर के कुछ हिस्सों में पीने के पानी की किल्लत बनी रह सकती है। आईपीएच विभाग ने खैरी तथा नहरस्वार पेयजल स्कीमों में लगी मशीनों की सुरक्षा बढ़ा दी है। हाई तथा लो वोल्टेज फिलहाल इन मशीनों के लिए परेशानी बनी है। विभाग की मानें तो कुल वोल्ट 400 से 420 की खपत में मात्र 360 वोल्ट बिजली इन दिनों प्राप्त हो रही है, जो पानी उठाने के लिए काफी नहीं है।
जिला सहित नाहन शहर के कई हिस्सों में बिजली की आपूर्ति हर रोज प्रभावित हो रही है। ऐसे में हजारों लीटर पानी उठाने वाली मशीनें ठीक ढंग से काम नहीं कर रहीं। आईपीएच विभाग की कुछ मशीनें पिछले हफ्ते आंशिक रूप से खराब हो गई थीं। बिजली की आपूर्ति सामान्य नहीं होने पर आईपीएच विभाग ने खैरी, त्रिलोकुपर, नहरस्वार, बनकला तथा कालाअंब क्षेत्रों में अतिरिक्त कर्मचारियों को लगा कर लोगों को पीने के पानी की व्यवस्था सुचारु रखे जाने का प्रयास किया है।
शहर के बीडीओ कार्यालय मार्ग कालोनी, छोटा चौक, अमरपुर मोहल्ला, कोर्ट रोड, शिमला रोड, आईटीआई क्षेत्र में बीते कुछ दिनों में पीने के पानी की किल्लत बढ़ी है। हालांकि इस सब में आईपीएच विभाग का कहना है कि मशीनों की अतिरिक्त देखभाल करने के लिए कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं।

सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को पानी व्यवस्था बनाए रखने को कहा गया है। बिजली की पर्याप्त सप्लाई नहीं मिलने के कारण कुछ क्षेत्रों में पीने के पानी की बहाली में दिक्कतें आ रही हैं। बावजूद इसके सभी क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई सुचारु रखी गई है। हालांकि बिजली वोल्टेज की अनियमितता से मशीनें खराब होने की संभावना रहती है।
– एके गुप्ता, अधीक्षण अभियंता आईपीएच नाहन

Related posts