नाहन कांग्रेस में ‘मिशन युवा’ की तलाश तेज

नाहन (सिरमौर)। निर्वाचन क्षेत्र नाहन से ‘मिशन युवा’ की तलाश तेज हो गई है। हालांकि विधानसभा चुनाव अभी हाल ही में हुए हैं लेकिन लोकसभा चुनाव निकट होने से कांग्रेसी प्रत्याशी के लिए अभी से जमीन बनने की कवायद शुरू हो चुकी है। 60 की उम्र का पड़ाव पार कर चुके वरिष्ठ नेताओं पर भरोसा करने के बजाए कांग्रेस अब किसी युवा नेता को अगले चुनाव में उतार सकती है। इसके लिए पार्टी के भीतर आधे दर्जन से अधिक युवा नेताओं ने अभी से अपनी ‘जमीन’ तैयार करनी शुरू कर दी है।
युवा नेताओं में प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी सदस्य अजय सोलंकी, एडवोकेट प्रशांत ठाकुर, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष इंजीनियर रूपेंद्र सिंह ठाकुर, नाहन ब्लाक युवा कांग्रेस अध्यक्ष सीवी चौहान, कालाअंब क्षेत्र से कोआपरेटिव बैंक के मनोनीत निदेशक इकबाल मोहम्मद, एडवोकेट विवेक शर्मा और जयदीप शर्मा युवा चेहरे के रूप में सक्रिय हैं। नाहन निर्वाचन क्षेत्र में पिछले लंबे अर्से से वरिष्ठ नेताओं का आधिपत्य रहा है। 1990 में श्यामा शर्मा, 1993 और 1998 में कुश परमार, 2003 में सदानंद चौहान, 2007 में कुश परमार और 2012 के विधानसभा चुनाव में डा. राजीव बिंदल बतौर विधायक जीते।
हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी कुश परमार को जनता ने नकार दिया और वह 12824 मतों से डा. बिंदल के हाथों पराजित हो गए। युवा कांग्रेस के अपेक्षाकृत सक्रिय न होने के कारण कांग्रेस के वोट बैंक में भारी कमी आई और कुश परमार को नाहन क्षेत्र के कुल 53389 मतों में से मात्र 12635 वोट मिले। भाजपा ने अपने करीब 12 हजार कैडर वोट को 25459 तक बढ़ा दिया। अब प्रदेश में कांग्रेस सरकार काबिज होने के बाद युवा कांग्रेस सक्रिय हो गई है। तीन महीने में युवा कांग्रेसियों ने छह बैठकें की हैं। इनमें से दो बैठकें युवा कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष सीवी चौहान के गृह क्षेत्र आमवाला में आयोजित की गई।

नेतृत्व करने में युवा सक्षम
‘‘नाहन सहित पूरे सिरमौर जिले में युवा कांग्रेस राहुल गांधी की विचारधारा को घर-घर लेकर जा रही है। गांव-गांव में केंद्र एवं राज्य सरकार की विकास योजनाओं को आमजन तक पहुंचाया जा रहा है। युवाओं की भागेदारी आने वाले दिनों में बढ़े इसको लेकर सभी युवा एकजुट होकर पार्टी के साथ काम कर रहे हैं। युवाओं को नेतृत्व दिया जाता है तो वह इसके लिए सक्षम है।’’
संजय ठाकुर, प्रभारी, युवा कांग्रेस सिरमौर

Related posts