नायडू ने ग्लूकोज चढ़वाने से किया इंकार, अस्पताल में जारी रखेगें अनशन

नई दिल्ली : तेलंगाना गठन के विरोध में किये जा रहे अनशन के पांचवें दिन जबरदस्ती अस्पताल में भर्ती करवाये जाने के बाद तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ‘‘मामूली निर्जलीकरण’’ से पीड़ित हैं लेकिन उन्होंने इंटरावेनस ड्रिप लगवाने से इंकार कर दिया है। वह अपना अनशन जारी रखना चाहते हैं। डाक्टरों ने आज यह जानकारी दी।

राममनोहर लोहिया अस्पताल में एक कार्डियोलाजिस्ट, दो फिजीशियन एवं चार रेजीडेंट डाक्टरों का एक दल 63 वर्षीय नायडू की स्थिति पर नजर रख रहे हैं। नायडू आंध्र प्रदेश को विभाजित करने के विरोध में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे हैं। चिकित्सकों ने कहा कि उनके स्वास्थ्य मानक सामान्यत स्तर पर है। लेकिन उनमें मामूली रूप से निर्जलीकरण पाया और उनके मूत्र में कीटोन 3प्लस था।

अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. एच के कार ने बताया, ‘‘कीटोन 3प्लस संकेत करता है कि शरीर संरक्षित अंतिम कैलोरीज से ताकत ग्रहण कर रहा है। हम उन्हें इंटरावेनस डीएनएस एवं विटामिन देने का प्रयास करते करते थक गये हैं लेकिन वह इससे इंकार कर रहे हैं। वह अपना अनशन जारी रखे हुए हैं।’’ कार ने कहा कि उनका रक्तचाप 150:70, नब्ज 100 से अधिक, रक्त शक्कर 85, कीटोन 3प्लस है तथा उन्हें मामूली सा निर्जलीकरण है।

Related posts