नशा मुक्त हरियाणा का रखा लक्ष्य, नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

नशा मुक्त हरियाणा का रखा लक्ष्य, नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय

चंडीगढ़

हरियाणा के नए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय कार्यभार संभालते ही अपने चिर-परिचित अंदाज में र्मोचे पर डट गए हैं। उन्होंने प्रदेश को अपराध-नशामुक्त बनाने के साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

शनिवार को उनके साथ मुख्य सचिव विजय वर्धन, पुलिस महानिदेशक अपराध, कानून एवं शासन (शाखा) मोहम्मद अकील व यूटी के डीजीपी संजय बेनीवाल सहित अनेक अधिकारियों ने मुलाकात की। राज्यपाल ने पुलिस महानिदेशक अपराध, कानून एवं शासन (शाखा) मोहम्मद अकील को प्रदेश को अपराध और नशामुक्त बनाने का लक्ष्य दिया। वहीं मुख्य सचिव विजय वर्धन को कहा की सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

राज्यपाल ने कहा कि पुलिस विभाग प्रदेश में महिलाओं पर अपराध रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाएं। प्रदेश को पूरी तरह से अपराध मुक्त बनाया जाए। हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक ए. श्रीनिवास ने राज्यपाल को बताया कि एक नया मिल्क प्लांट दक्षिणी हरियाणा व एक अंबाला में स्थापित करेंगे।

रोहतक में टेट्रा प्लांट लगाया जाएगा। राज्यपाल से पंजाब सरकार के इंडस्ट्रियल कलस्टर विकास सलाहकार व तेलंगाना के पूर्व विशेष मुख्य सचिव बीपी आचार्य ने भी मुलाकात की। राज्यपाल ने आचार्य के साथ हरियाणा के अलावा तेलंगाना के विकास के बारे में योजनाओं और कार्यक्रमों पर चर्चा की।

डीजी अपराध, अकील ने राज्यपाल को बताया कि राज्य में नारकोटिक्स से जुड़े अपराधों पर लगाम लगाने के लिए स्टेट नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो स्थापित किया है। आपातकालीन स्थिति में लोगों की मदद के लिए डायल-112 योजना शुरू की है। मंडल स्तर पर एक-एक साइबर अपराध पुलिस थाना व एक साइबर अपराध पुलिस आयुक्त कार्यालय फरीदाबाद में स्थापित कर रहे हैं।

डीजी अपराध को दिए ये निर्देश
कानून व्यवस्था और बेहतर करने के लिए हर प्रकार के अपराध पर शिकंजा कसें
यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किया जाए
नारकोटिक्स से जुड़े मामलों व अन्य अपराधों को नियंत्रित करें
कानून व्यवस्था के मामले में पूरे देश में आदर्श राज्य व नशा मुक्त हरियाणा बनाएं

मुख्य सचिव को राज्यपाल ने ये कहा
प्रशासनिक अधिकारी टीम वर्क के रूप में काम करें
विभागीय समन्वय के साथ काम करना विकास के लिए अच्छा कदम होगा, प्रदेश तरक्की करेगा
सभी विभागों को स्ट्रीम लाइन कर बेहतर कार्य कुशलता के साथ कार्य करे
हरियाणा के साथ मिलकर कार्यक्रम बनाए यूटी
राज्यपाल ने चंडीगढ़ के डीजीपी संजय बेनीवाल से पुलिस विभाग की ढांचागत सुविधाओं व कार्यप्रणाली के बारे में जाना। बंडारू ने बेनीवाल को सलाह दी कि वह हरियाणा के साथ मिलकर संयुक्त कार्यक्रम तैयार कर आमजन को और ज्यादा सुरक्षा मुहैया कराएं।

Related posts