धर्मशाला में खुलेगी आडियोलाजी यूनिट

धर्मशाला। कांगड़ा जिला के सबसे पुराने अस्पताल धर्मशाला में अब विकास की एक नई इबारत लिखी जाएगी। प्रदेश स्वास्थ्य विभाग से क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में आडियोलाजी यूनिट खोलने को हरी झंडी मिल गई है। नेशनल प्रोग्राम फार प्रोटेक्शन एंड कंट्रोल आफ डेफनेस के तहत इस यूनिट की स्थापना होने जा रही है। इस यूनिट में लोगों के बहरेपन की जांच होगी तथा विषय विशेषज्ञों के द्वारा उपचार किया जाएगा।
इस यूनिट में 12 लाख की लागत से आधुनिक मशीनों व उपकरणों की व्यवस्था भी होगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग इस यूनिट में आडियोलाजिस्ट (स्पीच थेरेपिस्ट)और टेकनीशियन की अलग से व्यवस्था भी करेगा। पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर कांगड़ा जिला के एकमात्र क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में इस यूनिट को मई माह में स्थापित करने की योजना है। इस यूनिट में जन्मजात बहरेपन के अलावा किसी दुर्घटना के कारण सुनने में परेशानी आने वाले मरीजों की भी पहचान कर इलाज किया जाएगा। साथ में हेयरिंग एड भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। कांगड़ा जिला के सभी 12 चिकित्सा खंडों से ईएनटी विशेषज्ञों को क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में कार्यशाला के जरिए प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवा दिया गया है। स्वास्थ्य महकमा बाद में इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए हेल्थ वर्कर्स के जरिए स्कूलों को भी जोड़ेगा, जिससे आम लोगों को इसकी जानकारी उपलब्ध होने के उपरांत अधिक से अधिक लोग स्कीम का लाभ उठा सकें।

बेहतर सुविधाएं मिलेंगी
क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला के ईएनटी स्पेशलिस्ट डा. एस चक्रवर्ती और डा. बिंदु सूद ने कहा कि कांगड़ा जिला का यह पहला अस्पताल होगा, जहां आडियोलाजिस्ट यूनिट स्थापित होगी। इससे मरीजों को बेहतर सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

Related posts