दूध की पेमेंट जल्द न मिली तो आंदोलन

आनी (कुल्लू)। आउटर सिराज क्षेत्र में दुग्ध उत्पादकों को तीन माह से पेमेंट नहीं मिल पाई है। इससे उत्पादकों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। उत्पादकों को पेमेंट देने में देरी पर किसान सभा ने चिंता जताई है और मांग की है कि उत्पादकों की पेमेंट जल्द रिलीज की जाए। किसान सभा ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द पेमेंट जारी नहीं की गई तो मिल्कफेड के खिलाफ आंदोलन शुरू होगा।
आउटर सिराज में ऐसे दर्जनों गरीब परिवार हैं जो दूध के पैसों से ही घर का चूल्हा चौका चला रहे हैं। वे दुकानदारों को राशन के पैसे दूध की पेमेंट के बाद ही चुकाते हैं। ऐसे में समय पर पेमेंट न मिलना उनके लिए मुश्किल खड़ी कर देता है। तीन महीने से पेमेंट न देने से लोगों के सब्र का बांध अब फूट रहा है। स्थानीय दुग्ध उत्पादक जमुना देवी, ऊषा देवी, चुन्नू देवी, लीला देवी, कमला देवी, हीरामणी तथा राजकुमारी का कहना है कि तीन महीनेे हो गए लेकिन उन्हें अभी तक दूध की पेमेंट नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि समय पर दूध के पैसे न मिलने से उनका बजट पूरी तरह डगमगा गया है। उन्होंने सरकार से मांग उठाई है कि उन्हें दूध के दाम समय-समय पर मिलने चाहिए।
उधर, किसान सभा आनी ने दूध के दाम न मिलने से रोष व्यक्त किया है। किसान सभा आनी के अध्यक्ष रामचंद, वीर सिंह तथा प्रताप ठाकुर ने कहा है कि बीते कुछ दिन पूर्व जहां मिल्कफेड ने दूध न लेने से किसानों को आहत किया वहीं अब समय पर दूध के दाम न देकर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मिल्कफेड पेमेंट जल्द जारी करे अन्यथा फिर किसान सभा दुग्ध उत्पादकों को साथ लेकर आंदोलन शुरू करेगी। उधर मिल्कफेड के एमडी एके ठाकुर ने बताया कि पेमेंट बैंक में भेज दी गई है। मंगलवार तक भुगतान होने की उम्मीद है।

Related posts