दस लाख पर 5500 लोगों को कोरोना, अमेरिका में 25 हजार : पीएम मोदी

दस लाख पर 5500 लोगों को कोरोना, अमेरिका में 25 हजार : पीएम मोदी

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने वालों की दर अच्छी है। भारत में जहां प्रति दस लाख जनसंख्या पर करीब 5500 लोगों को कोरोना हुआ है, वहीं अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में ये आंकड़ा 25 हजार के करीब है। भारत में प्रति दस लाख लोगों में मृत्युदर 83 है, जबकि अमेरिका, ब्राजील, स्पेन और ब्रिटेन जैसे कई देशों में ये आंकड़ा 600 के पार है।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है। सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं।
पीएम ने कहा कि ‘आज हमारे देश में कोरोना मरीजों के लिए 90 लाख से ज्यादा बेड की सुविधा उपलब्ध है। 12,000 क्वारंटीन केंद्र हैं। कोरोना जांच के लिए की करीब 2000 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं। देश में टेस्ट की संख्या जल्द ही 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी। कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है।’

रामचरितमानस का हवाला: बीमारी को कभी छोटा नहीं समझें
मोदी ने कहा कि रामचरितमानस में बहुत ही शिक्षाप्रद बातें हैं, सीखने जैसी बातें हैं। हालांकि, साथ ही साथ कई तरह की चेतावनियां भी हैं। जैसे रामचरितमानस में बहुत बड़ी बात कही गई है, ‘रिपु रुज पावक पाप, प्रभु अहि गनिअ न छोट करि।’ यानी आग, शत्रु, पाप (गलती) और बीमारी को कभी छोटा नहीं समझना चाहिए। जब तक इनका पूरा इलाज न हो जाए, इन्हें हल्के में नहीं लेना चाहिए। त्योहारों का समय हमारे जीवन में खुशियों का समय है, उल्लास का समय है।

आपके परिवार को सुखी देखना चाहता हूं
पीएम ने कहा कि ‘मैं आप सबसे करबद्ध प्रार्थना करता हूं। आपको सुरक्षित देखना चाहता हूं। आपके परिवार को सुखी देखना चाहता हूं। ये त्योहार आपके जीवन में उत्साह और उमंग बढ़ाएं, ऐसा वातावरण चाहता हूं। इसलिए मैं बार-बार हर देशवासी से कोरोना महामारी से बचाव के नियमों के पालन का आग्रह करता हूं। मेरे प्यारे देशवासियों स्वस्थ रहें, तेज गति से आगे बढे़ं और हम सब मिलकर देश को आगे बढ़ाएं। इन्हीं शुभकामनाओं के साथ नवरात्र, दशहरा, ईद, दीपावली, छठ पूजा, गुरुनानक जयंती समेत सभी त्योहारों की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूूं।

 

Related posts