दस्तखत मामले में शिक्षा विभाग के कड़े आदेश

नाहन (सिरमौर)। सरकारी स्कूलों में हाजिरी रजिस्टर पर दस्तखत के मामले को लेकर उच्च शिक्षा उपनिदेशक ने साफ तौर पर कहा है कि छोटी बातों को लेकर शैक्षणिक कार्यप्रणाली प्रभावित नहीं होनी चाहिए। उपनिदेशक दर्जन भर स्कूलों के औचक निरीक्षण के दौरान विभिन्न प्रवक्ताओं को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने अपने औचक निरीक्षण के दौरान बीते दिन वरिष्ठ स्कूल बेचड़ का बाग, बर्मा पापड़ी, पालियों, कौलांवाला भूड़ तथा हाई स्कूल विक्रम बाग का निरीक्षण किया।
शिक्षा उपनिदेशक ने साफ तौर पर कहा कि वह स्वयं अपने सरकारी रजिस्टर पर दो बार हाजिरी लगा रहे हैं। ऐसे में कुछ प्रवक्ताओं का इस नियम का विरोध करना सरासर गलत है। शिक्षा उपनिदेशक ने प्रवक्ताओं को सचेत करते हुए कहा कि उनके कार्यालय के पास बाकायदा इस मामले में राज्य शिक्षा निदेशालय से आदेश प्राप्त हैं कि वह स्कूलों में प्रवक्ताओं की शैक्षणिक गतिविधियों सहित हाजरी मामले की गहनता से जांच करें।
इससे पूर्व जिला के विभिन्न स्कूलों का औचक निरीक्षण करते हुए जिला उच्च शिक्षा उपनिदेशक ने स्कूलों में शिक्षकों की टीचर डायरी तथा स्कूल टाइम टेबल को जांचा। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश देते हुए कहा कि वह बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ खुद के होमवर्क को भी दुरुस्त रखें।
उधर स्कूलों में औचक निरीक्षण किए जाने की पुष्टि करते हुए उच्च शिक्षा उपनिदेशक डा. अनिल कश्यप ने बताया कि आगामी वार्षिक परीक्षाओं को देखते हुए स्कूलों में पठन पाठन का काम जांचा गया है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के विपरीत अवकाशों पर आगामी परीक्षाओं तक रोक लगा दी गई है।

Related posts