दवाओं के 27 सैंपल फेल, बाजार से स्टॉक हटाने के आदेश जारी

दवाओं के 27 सैंपल फेल, बाजार से स्टॉक हटाने के आदेश जारी

बद्दी (सोलन)
हिमाचल प्रदेश के सबसे अधिक नौ सैंपल फेल हुए हैं। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन ने जनवरी में 1227 दवाओं के सैंपल लिए थे। हिमाचल के ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह ने दवा कंपनियों को नोटिस जारी कर दिए हैं और बाजार से स्टॉक हटाने के लिए कहा है।

हिमाचल प्रदेश में जनवरी में बनी नौ दवाओं समेत देशभर में तैयार 27 सैंपल फेल हो गए। इनमें कोरोना के उपचार में सहायक दवा फेवीपाईरावीर, अल्सर, उच्च रक्तचाप व हृदय रोग की दवाइयां शामिल हैं। सोलन जिले की सात, सिरमौर और कांगड़ा की एक-एक दवा के सैंपल मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं। मध्य प्रदेश की तीन, पंजाब की दो, उत्तराखंड की चार, तमिलनाडु, चेन्नई, तेलंगाना, हैदराबाद, यूपी, दिल्ली, अहमदाबाद, महाराष्ट्र व मुंबई की एक-एक दवा के सैंपल फेल हुए हैं। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रक संगठन ने जनवरी में 1227 दवाओं के सैंपल लिए थे।

पांवटा साहिब में बनी दिल के दौरे की दवाई नाईट्रोक्लीसरीन, बद्दी में बनी हृदय रोग की दवा क्लोपिड्रोग्रिल एंड एस्प्रीन, बद्दी में ही बने अल्सर के इंजेक्शन पेंटाप्रोजोल, सोलन के लोदी माजरा में बनी पेंटाप्रोजोल गैस्ट्रोरेजिस्टेट दवा, बद्दी में अल्सर की दवा पेंटोप्रोजोल सोडियम, सोलन के आंजी में तैयार की कोरोना के उपचार में सहायक दवा फेवीपाईरावीर, नालागढ़ के सैणीमाजरा में बनी दर्द निवारक दवा ट्राईपसिन, बद्दी में बनी अल्सर व गैस्ट्रिक की दवा पेंटाप्रोजोल सोडियम तथा औद्योगिक क्षेत्र कांगड़ा की टैरेस फार्मास्युटिकल कंपनी की उच्च रक्तचाप की दवा एटनोलोल के सैंपल फेल हुए हैं। ड्रग कंट्रोलर नवनीत मरवाह ने दवा कंपनियों को नोटिस जारी कर दिए हैं और बाजार से स्टॉक हटाने के लिए कहा है।

Related posts