दफ्तरों में ‘गुम’ हो जाते हैं मेडिकल बिल

बिलासपुर। वरिष्ठ नागरिक सभा बिलासपुर ने कई विभागों में पेंशनर्स के मेडिकल बिल ‘गुम’ हो जाने पर गहरा रोष जताया है। सभा का कहना है कि इससे पेंशनर्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। सभा ने इस समस्या के समाधान के लिए मेडिकल बिल जमा कराने पर पेंशनर्स को रसीद नंबर देने की वकालत करते हुए उपायुक्त से मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है।
वरिष्ठ नागरिक सभा के महासचिव आरएल शर्मा ने कहा कि वृद्धावस्था में पेंशनर्स कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। वे अस्पतालों में उपचार कराने के बाद मेडिकल बिलों को भुगतान के लिए संबंधित कार्यालयों में जमा कराते हैं। हैरानी इस बात की है कि कई बार कार्यालयों में उनके बिल ‘गुम’ हो जाते हैं। शिक्षा विभाग में इस तरह के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। पेंशनर्स को इसका पता उस समय चलता है, जब वे बिलों की अदायगी बारे जानकारी हासिल करने के लिए संबंधित कार्यालय में जाते हैं।
आरएल शर्मा के अनुसार कार्यालयों में बिल ‘गुम’ होने का मुख्य कारण यह है कि उन्हें जमा कराते समय पेंशनर्स को कोई रसीद नहीं दी जाती। ऐसे में संबंधित कार्यालय के किसी कर्मचारी की लापरवाही से बिल गुम होने का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। इससे उन्हें जहां आर्थिक नुकसान होता है, वहीं वे अपना हक हासिल करने से भी वंचित रह जाते हैं। उन्हाेंने समस्या के समाधान के लिए सभी कार्यालयों में जमा कराए जाने वाले बिलों का रिकार्ड रखने तथा पेंशनर्स को इसके एवज में रसीद नंबर देने की वकालत करते हुए कहा कि यह व्यवस्था सभी के लिए सुविधाजनक रहेगी।

Related posts

Leave a Comment