तापमान में गिरावट से पेयजल सप्लाई ठप

कुल्लू। जिला कीऊंची चोटियों में हुए हिमपात से घाटी के तापमान में आई भारी गिरावट के चलते दर्जनों पेयजल योजनाएं हांफ गई हैं। रात को तापमान शून्य से नीचे लुढ़क जाने के कारण पेयजल स्रोत और पानी पाइपें जमने लगी हैं। इस कारण जिला में पानी की सप्लाई भी प्रभावित हो गई है।
जिले के ऊंचाई वाले क्षेत्रों से जोड़ी गई पेयजल योजनाएं ठंड के चलते जाम हो गई हैं। कुछ जगह मुख्य पेयजल स्रोत जाम हो गए हैं तो कहीं पाईपों में ही पानी जम गया है। ग्रामीण इलाकों के साथ इसका असर शहरी क्षेत्रों में भी देखने को मिल रहा है। जिला मुख्यालय कुल्लू में भी पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है। ढालपुर के हनुमानी बाग इलाके में वीरवार देर शाम से पानी की सप्लाई बंद पड़ी है। इसके अलावा शहर के अन्य हिस्सों में भी लोगों को तय समय पर पानी नहीं मिल रहा है।
बर्फबारी होने से बढ़े ठंड के प्रकोप से जमे पानी के मैन सोर्स से आईपीएच महकमे के माथे पर भी चिंता की लकीरें पड़ने लगी हैं। जिला के आनी, निरमंड, बंजार, मनाली, सैंज, कुल्लू, लगवैली और भुंतर आदि क्षेत्रों को जोड़ी गई पेयजल योजनाएं तापमान के शून्य से नीचे लुढ़कने से हांफ गई है। इससे ग्रामीणों क्षेत्रों में लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। हालांकि विभाग ने हर क्षेत्र के लिए पेयजल आपूर्ति को लेकर समय सारिणी तैयार की है लेकिन अब मौसम के बदले करवट ने विभाग की मुश्किलें काफी बढ़ा दी हैं।
पेयजल स्रोत जमने से दिक्कत : ठाकुर
आईपीएच महकमे के अधिशासी अभियंता ज्ञान चंद ठाकुर ने कहा कि इलाके में बीते दिन हुई बर्फबारी से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड से पेयजल स्रोत और पाइपें जाम होने लगी हैं। बावजूद इसके विभाग लोगों को पेयजल मुहैया करवाने को प्रयासरत है। सर्दी के दिनों में लोगों को पानी की समस्या न हो इसके लिए फिल्ड स्टाफ और अधिकारियों को अलर्ट रहने को कहा है।

Related posts

Leave a Comment