तकनीकी शिक्षा बोर्ड दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं लेगा ऑनलाइन

तकनीकी शिक्षा बोर्ड दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं लेगा ऑनलाइन

धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं गूगल मीट और गूगल क्लास पर ऑनलाइन माध्यम से लेगा। इस दौरान विद्यार्थियों को ऑनलाइन रहते हुए वैब कैमरे में अपना चेहरा और परीक्षा देती बार अपनी उत्तर पुस्तिका को भी साफ-साफ दिखाना होगा। वहीं इंटरनेट दिक्कत समस्या होने पर छात्र अपने नजदीकी संस्थान में परीक्षा दे सकेगा। इसके लिए छात्र को 10 दिन पहले बोर्ड को बताया होगा। 

बोर्ड 17 अगस्त से दूसरे और चौथे सेमेस्टर की लीट और पैट ऑनलाइन माध्यम से करवाएगा। ऑनलाइन माध्यम से होने वाली इन परीक्षाओं में छात्र किसी प्रकार की कोई नकल का सहारा न ले सके, इसके लिए छात्रों को अपनी परीक्षाएं गूगल मीट या गूगल क्लास के माध्यम से देनी होंगी। संबंधित छात्रों को ऑनलाइन जुड़ने के लिए करीब 10 मिनट पहले आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा।

सुबह और सायंकाल दो सत्रों में होने वाली इस परीक्षा के लिए संबंधित छात्रों को पांच मिनट पहले प्रश्न पत्र मुहैया करवाया जाएगा। इसके बाद छात्रों को ऑनलाइन रहते हुए ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षा समाप्त होने पर अभ्यर्थी को गूगल मीट या गूगल क्लास के माध्यम से उत्तर पुस्तिका को संबंधित संस्थान को स्कैन करके भेजना होगा।

वहीं नकल रोकने के लिए बोर्ड ने साफ किया है कि छात्रों को परीक्षा देने के लिए ऐसे स्थान का प्रयोग करना होगा, जहां पर अंधेरा न हो। ऑनलाइन परीक्षा देते समय छात्रों को अच्छी गुणवत्ता वाले वैब कमरे को इस तरह से लगाना होगा कि छात्र का चेहरा और उत्तर पुस्तिका को साफ-साफ देखा जा सके।

प्रदेश भर में 4500 के करीब विद्यार्थी पहले और दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से देंगे। अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की नकल न कर सकें, इसके लिए उन्हें ऑनलाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं। – आरके शर्मा, सचिव, तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला।

Related posts