डेड मीटरों को बदलेगा विद्युत बोर्ड

चंबा। विद्युत बोर्ड डेड मीटरों और पुराने इलेक्ट्रो मेकेनिकल मीटरों को बदलने का काम जल्द शुरू करेगा। जिला में डेड मीटरों से बोर्ड को लाखों रुपये का चूना लग रहा है। डेड मीटरों के चलते उपभोक्ता बिजली तो आवश्यकता के अनुसार जला रहे हैं, लेकिन बोर्ड कुल एवरेज के हिसाब से बिल उपभोक्ता को थमा रहा है। इस पर करीब 1 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
चंबा, मैहला, भरमौर में लगभग 600 मीटर डेड चल रहे हैं। इन उपभोक्ताओं को अनुमान के तहत ही बिजली बिल दिया जाता है। इससे बोर्ड को काफी चूना लगता आ रहा है। अब बोर्ड इस घाटे से निजात पाने की कवायद में जुट गया है। फिलहाल, अब इन मीटरों को बदलने के लिए बोर्ड के पास बजट भी स्वीकृत हो गया है। सबसे पहले बोर्ड ने डेड मीटरों को बदलने की योजना बनाई है। इस वहीं, मेकेनिकलमीटर भी विभाग के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। मेकेनिकल मीटर बीच में खराब हो रहे हैं। ऐसे में बोर्ड को काफी परेशानी पेश आ रही है। जिला में 25 हजार के करीब मेकेनिकल मीटर हैं। रोज-रोज की परेशानी से बेचने के लिए बोर्ड ने इलेक्ट्रो मीटर लगाने का फैसला लिया है। इलेक्ट्रानिक मेकेनिकल मीटर से भी बोर्ड को बिजली की कुल खपत की सही रिडिंग नहीं मिल रही है। इन मीटरों को बदलकर अब बोर्ड इलेक्ट्रो मीटर लगाएगा।
बोर्ड के एक्सईएन एमएल शर्मा ने बताया कि डेड मीटर के कारण बोर्ड को काफी चूना लग रहा है। ऐसे में डेड मीटरों को बदलने का काम शुरू किया जाएगा। साथ ही इलेक्ट्रो मेकेनिकल मीटर भी बोर्ड के लिए परेशानी बने हैं। इन मीटरों को बदलकर इलेक्ट्रो मीटर लगाए जाएंगे। इस काम के लिए बोर्ड को 1 करोड़ रुपये का बजट जारी किया गया है।

Related posts