ट्रेनों से आज जम्मू-कश्मीर लौटेंगे हजारों लोग, जांच के बाद गृह जिलों को भेजे जाएंगे

जम्मू

श्रमिक ट्रेन से जाते मजदूर
विशेष ट्रेनों में सफर कर देश के विभिन्न हिस्सों से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख लौट रहे लोगों के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने रेलवे स्टेशन पर तैयारियां पूरी कर ली हैं। सोमवार को प्रशासन के अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया और मौजूद कर्मचारियों को दिशानिर्देश दिए। मंगलवार को पहली ट्रेन सुबह करीब साढ़े चार बजे और दूसरी सुबह करीब आठ बजे पहुंचने की संभावना है।

करीब चार दिन से रेलवे स्टेशन पर तैयारियां चल रही हैं और सोमवार को प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को पूरा कर लिया। सोमवार को डीसी रियासी ने भी रेलवे स्टेशन का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। स्टेशन पर हर जिले के लिए एक डेस्क स्थापित किया है और इनमें कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। जब ट्रेन स्टेशन पर पहुंचेंगी तो लोगों को इन डेस्क पर रजिस्ट्रेशन करवानी है और उसके बाद बसों में बिठाकर गृह जिलों की तरफ रवाना कर दिया जाएगा। इनके खाने पीने की पूरी व्यवस्था बस के अंदर ही की जाएगी।
नाम रजिस्ट्रेशन करवाने के दौरान लोगों के बैठने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। हर जिले के लोगों के लिए अलग से कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी टीम को रेलवे स्टेशन पर भेज कर दिशानिर्देश जारी किए हैं और इनको रात को ही तैयार रहने को कहा है। रेलवे सूत्रों के अनुसार मंगलवार सुबह दो ट्रेनें पहुंचेंगी। गोवा से रवाना पहली ट्रेन सुबह करीब साढ़े चार बजे उधमपुर पहुंचेंगी। इसके बाद सुबह करीब आठ बजे बैंगलूरू से रवाना की गई ट्रेन पहुंचेंगी। इनके पहुंचते ही रेलवे स्टेशन पर तैनात किए गए कर्मचारी काम में जुट जाएंगे।
रेलवे स्टेशन पर खड़ी की हैं करीब 200 बसें
रेलवे स्टेशन पर करीब 200 बसों को खड़ा कर दिया गया है। इन बसों को पहले सैनिटाइज करवाया गया है। बसों पर जिलों के नाम की प्लेट लगा दी गई है। लोगों को इनके नंबर बता दिए जाएंगे और फिर ट्रेनों में बिठाकर इनको रवाना कर दिया जाएगा।

 

Related posts