जोधपुर विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष की 13 करोड़ रुपये की संपत्ति ईडी ने जब्त की

नई दिल्ली

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फर्जी डिग्री जारी करने के मामले में जोधपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष कमल मेहता की लगभग 13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि जब्त संपत्तियों में जयपुर, जोधपुर और दिल्ली में 12 फ्लैट, 3 प्लॉट, एक भवन और 31 बीघा कृषि भूमि शामिल हैं। बैंकों में जमा नकदी भी जब्त की गई है।

बयान में बताया गया कि यह मामला फर्जी डिग्री और मार्कशीट जारी करने से संबंधित है। इस संदर्भ में केंद्रीय जांच एजेंसी के जयपुर कार्यालय ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मेहता की 12.98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने का एक अनंतिम आदेश जारी किया।
इससे पहले भी ईडी कमल मेहता के खिलाफ ऐसी कार्रवाई कर चुका है। ईडी ने 2017 में कमल मेहता, कुशल एजुकेशन ट्रस्ट और अन्य की 8.53 करोड़ की चल और अचल संपत्ति जब्त की थी। हाल ही में हुई जब्त संपत्ति के बाद अब तक ईडी 21.51 करोड़ की संपत्ति जब्त कर चुका है।

एजेंसी ने मेहता और उनके सहयोगियों के खिलाफ राज्य पुलिस के जयपुर विशेष परिचालन समूह (एसओजी) द्वारा दायर एक प्राथमिकी और आरोप पत्र पर संज्ञान लेने के बाद इस मामले में जांच शुरू की थी।

ईडी ने बताया कि आरोपी मेहता, कुशल एजुकेशन ट्रस्ट का एक मैनेजिंग ट्रस्टी हैं और वर्ष 2008 में उसने जोधपुर में जोधपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। ईडी ने अध्यक्ष के रूप में काम करने के दौरान उस पर छात्रों को पैसे के लिए नकली डिग्री और मार्कशीट जारी करने का आरोप लगाया है।

 

Related posts